विद्यार्थी परिषद् ने सत्यनिष्ठा व कर्तव्यनिष्ठा की शपथ ली

 | 
विद्यार्थी परिषद् ने सत्यनिष्ठा व कर्तव्यनिष्ठा की शपथ ली

अवधनामा संवाददाता 

सोनभद्र /शक्तिनगर। एनटीपीसी शक्तिनगर के आवासीय परिसर में स्थित संत जोसेफ स्कूल में शैक्षणिक सत्र २०२१-२२ के लिए विद्यार्थी परिषद का गठन किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य फादर आर्चीबाल्ड डिसिल्वा ने नवनियुक्त छात्र परिषद के कप्तानों व उपकप्तानों सहित विभिन्न पदाधिकारियों को शुचिता, सत्यनिष्ठा, ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा सहित अनुशासन व छात्रगरिमा के अवधारणा की शपथ दिलाते हुए कहा कि आज का विद्यार्थी ही कल का राजनयिक है, अपनी कार्यकुशलता के बल पर ही वह समृद्ध भारत की संकल्पना को साकार करने में सफलीभूत हो सकेगा। मेरा यह मानना है कि हमारा विद्यार्थी न केवल शिक्षा के क्षेत्र में अपितु विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों में अपनी पूर्ण सहभागिता प्रदान कर विद्यालयीय कार्यक्रमों के साथ ही साथ राष्ट्रीय परिदृश्य में भी अपनी छाप छोड़ने में सफल होगा। खेल-शिक्षक अशोक सिंह एवं जेम्स रॉल्फ ने सिस्टर ग्रेसी के साथ विद्यार्थी परिषद के नए कैप्टन व उपकैप्टन के नामों की घोषणा करते हुए विद्यालय के गौरवमयी इतिहास की रूपरेखा प्रस्तुत की, एतदुपरांत राष्ट्रनिर्माण में उनकी भूमिका व जिम्मेदारी को रेखांकित करते हुए कर्तव्यपालन हेतु प्रेरित किया।

सर्वप्रथम स्कूल कैप्टन अर्पित निगम व शिक्षा श्रीवास्तव एवं उपकैप्टन अमन कुमार व दिव्या कुमारी को प्रधानाचार्य व सिस्टर ग्रेसी ने बैज लगाकर स्कूल का ध्वज प्रदान करते हुए गौरवान्वित किया। इसके पश्चात् स्कूल के स्पोर्ट्स कैप्टन मो० इब्राहीम तथा शिखा सिंह एवं उपकैप्टन भूमित व आद्या अजय को खेल शिक्षक अशोक सिंह व जेम्स राल्फ के साथ अनीता जोशी द्वारा बैज प्रदान किया गया। इसी क्रम में रेड हाउस के कैप्टन आयुष राज व शुभांगिनी एवं उपकैप्टन धर्मराज व प्रदीप्ति को मॉडरेटर प्रकाश मरांडी, लिली जॉर्ज व सुखीमोल ने तो ब्लू हाउस के मॉडरेटर डॉ० योगेंद्र वी० एस० तिवारी ने सिसिली ज्वाय तथा शिजी जोसेफ के साथ कैप्टन प्रशांत कुमार व अनुष्का आनंद एवं उपकैप्टन एंजलीना को तथा ग्रीन हाउस के कैप्टन इम्तियाज अली व आस्था एवं उपकैप्टन निखिल वर्मा तथा जेन्नी को मॉडरेटर मायाराम गुप्ता, सूमा बोनी व सिस्टर किरन ने तो मॉडरेटर मृत्युंजय सिंह, रागिनी शर्मा व नम्रता सिंह ने कैप्टन नवनीत मिश्रा व समृद्धि त्रिपाठी एवं उपकैप्टन आनंद सिंह सहित दीपाली चतुर्वेदी को अपने हाउस का बैज व श्लैस पहनाकर प्रोत्साहित किया।

स्कूल कैप्टन अर्पित निगम ने अपने वक्तव्य में विद्यालय के प्रधानाचार्य, शिक्षकों व स्कूल प्रबंधन समिति के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए कहा कि जिस जिम्मेदारी का स्वर्णिम अवसर मुझे प्रदान किया गया है उसके लिए मैं आप सभी के प्रति शुक्रगुजार हूँ एवं पूर्ण निष्ठा के साथ अपने दायित्व के निर्वहण हेतु कृतसंकल्प हूँ।

विद्यार्थी परिषद के गठन के साथ ही साथ सिख धर्म के संस्थापक एवं सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव की जयंती के उपलक्ष्य में विद्यालय में कक्षा आठ ‘सी’ के द्वारा प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया। शिक्षिका अजिथा कुमार के कुशल निर्देशन में वेदांशी ने गुरुनानक देव के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला एवं उनकी शिक्षा को वर्णित करते हुए बताया कि उनकी शिक्षाएँ केवल किसी धर्मविशेष के लिए नहीं हैं, अपितु संपूर्ण मानव जाति के लिए हैं। छात्रों आसिम, दीपक, स्मृति, प्रकृति, वंदना, श्रेया, गीतांजलि, पुष्पलता इत्यादि ने नृत्य व लघुनाटिका के माध्यम से प्रकाश पर्व (गुरु परब) की महिमा का वर्णन किया व मानवता का संदेश दिया।