त्योहारों के दृष्टिगत स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था का रखा जा रहा विशेष ध्यान

 | 
 त्योहारों के दृष्टिगत स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था का रखा जा रहा विशेष ध्यान
अवधनामा संवाददाता

प्रयागराज :  वर्तमान त्योहारों के मौसम में स्टेशन पर यात्रियों की अधिक संख्या के दृष्टिगत रेल प्रशासन द्वारा स्टेशनो पर सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता बनाए रखने और अतिरिक्त भीड़ के कारण किसी संभावित असुविधा से बचाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए उच्च अधिकारियों द्वारा विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।
इसी क्रम में  प्रयागराज जं रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के दृष्टिगत मेन हॉल से केवल एक ही इंट्री प्वाइंट गेट no.6 से बनाया गया है। इसके अलावा  बोर्डिंग पास हॉल से भी यात्रियों का प्रवेश कराया जा रहा है जहां पर लगेज स्कैनर एवं डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से चेकिंग के पश्चात ही प्रवेश  कराया जा रहा है। गेट संख्या 4 को त्योहारी सीजन को देखते हुए केवल निकासी गेट के रूप में प्रयोग किया जा रहा है।   उक्त एंट्री पॉइंट पर आरपीएफ के जवान कमर्शियल विभाग के टिकट एग्जामिनर के साथ उपस्थित रहते है तथा बोर्डिंग करने वाले यात्रियों के सामानों की जांच करने के पश्चात ही उन्हें प्लेटफार्म पर अंदर आने दिया जा रहा है।
प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर आने वाली सभी गाड़ियों को आरपीएफ के ड्यूटी अधिकारी एवं ड्यूटी पर तैनात स्टाफ द्वारा अटेंड किया जा रहा है। साथ ही शस्त्र के साथ आरपीएसएफ जवानों की एंट्री पॉइंट पर तैनाती कर सुरक्षा को चाक-चौबंद रखा जा रहा है।
इसके साथ आरपीएफ एवं जीआरपी संयुक्त रुप से चेकिंग अभियान भी चला रही हैं। इन अभियानों में जीआरपी एवं आरपीएफ की डॉग स्क्वाड को सम्मिलित करते हुए समग्र चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। चेकिंग अभियान में पार्सल कार्यालय, बोर्डिंग पास हाल, प्लेटफार्म एवं प्रयागराज स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों को डॉग स्क्वायड की मदद से चेक कर सकुशल सभी ट्रेनों को पास कराया जा रहा है। स्टेशन की सभी गतिविधियों पर सीसीटीवी के माध्यम से सतत निगरानी भी की जा रई है।  रेलवे स्टेशन, प्रयागराज पर उच्चाधिकारियों के निर्देशों के अनुरूप बल सदस्यों की तैनाती व उपस्थिति सुनिश्चित की जा रही है।