कोरोना से संघर्ष में सेनापति की भूमिका में हैं सफाई कर्मचारी: रजनीश दुबे

सफाई निरीक्षकों, सफाई नायकों व निगरानी समिति सदस्यों से अपर मुख्य सचिव ने किया सीधा संवाद
 
 | 
कोरोना से संघर्ष में सेनापति की भूमिका में हैं सफाई कर्मचारी: रजनीश दुबे

अवधनामा संवाददाता

सहारनपुर। अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ.रजनीश दुबे ने सफाई निरीक्षकों, सफाई नायकों व निगरानी समिति सदस्यों से कहा है कि कोरोना पीड़ितों तक मेडिकिल किट तो पहुंचाएं ही बहुत गरीब और लाचार लोगों के घर भोजन भी भिजवाएं। उन्होंने सभी सफाई कर्मियों को प्रथम पंक्ति के कोरोना योद्धा बताते हुए उन्हें सर्दी से बचाने के लिए कैप वाली जैकेट भी देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी सफाई निरीक्षक, सफाई नायक, निगरानी समिति सदस्य व सफाई कर्मचारी सेनापति की भूमिका में हैं।
अपर मुख्य सचिव नगर विकास डॉ.रजनीश दुबे ने सफाई निरीक्षकों, सफाई नायकों व निगरानी समिति सदस्यों से आज नगर निगम परिसर में सीधे संवाद किया और कोरोना पर अंकुश के लिए जरुरी टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि आप सब फ्रंट लाईन वर्कर है और सेनापति की भूमिका में हैं। निगरानी समितियों के साथ फील्ड में आपका महत्वपूर्ण रोल है। उन्होंने कहा कि रुट चार्ट बनाकर एएनएम व आशाओं को साथ लेकर घर घर जाएं और यह मालूम करें कि उस घर के लोगों ने दोनो डोज लगवा ली हैं या नहीं। साथ ही पल्स ऑक्सीमीटर लेकर यह भी जांच कर ले कि कोरोना के लक्षण तो परिवार के किसी सदस्य को नही है। डॉ.दुबे ने सभी से मास्क और सैनेटाइजर का उपयोग करने व दूसरों से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सफाई कर्मचारियों को गलव्स पहनकर काम करने का भी सुझाव दिया।
अपर मुख्य सचिव ने सचेत करते हुए कहा कि अभी वह अस्पताल का दौरा कर आये है। आने वाले 15 दिनों में कोरोना वायरस और बढ़ सकता है, लेकिन इससे खौफजदा न हो,चंूकि ये पहली व दूसरी लहर की तरह ज्यादा खतरनाक नहीं है लेकिन बच्चों, वृद्धों और मधुमेह आदि के रोगियों को अधिक सावधान रहने की जरुरत है। उन्होंने 60 साल से ज्यादा के लोगों को बूस्टर डोज लगवाने के लिए भी प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि यदि कहीं कोई ऐसा व्यक्ति दिखायी देता है जो बहुत गरीब और लाचार है तो उसके घर एनजीओ के जरिये फूड पैकेट भी भिजवाएं। उन्होंने सिविल डिफेंस की भूमिका महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि सभी के सहयोग से कोरोना को हराया जा सकता है। उन्होंने शहीद भगत सिंह की ये पंक्तियां दोहरायी-‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों।’ नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने सभी से शत प्रतिशत टीकाकरण कराने का आह्वान करते हुए कहा कि अभी सहारनपुर में 84 प्रतिशत टीकाकरण हुआ है जिसे जल्द ही शत प्रतिशत करना है।
डॉ.दुबे ने एक एक कर सबसे उनकी समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। कुछ सफाई कर्मचारियों व सफाई नायकों द्वारा वर्दी आदि की मांग की गयी। उन्होंने नगरायुक्त को निर्देश दिए कि सर्दी से बचाने के लिए सभी सफाई कर्मचारियों को कैप वाली जैकेट उपलब्ध करायंे, जिसे पहनकर बरसात में भी काम किया जा सके।