जलभराव वाले क्षेत्रों से पम्प लगाकर निकाला गया पानी

 | 
जलभराव वाले क्षेत्रों से पम्प लगाकर निकाला गया पानी

अवधनामा संवाददाता

सहारनपुर(Saharanpur)। तेज बारिश के चलते शहर में जलभराव की स्थिति देखने के लिए नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने मंगलवार की सुबह शहर के जलभराव वाले विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण किया और निगम कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए। आफिसर्स कॉलोनी व अन्य क्षेत्रों से पम्प व मशीन लगाकर पानी निकासी की गयी।

भारी बारिश से जलभराव की स्थिति का जायजा लेने के लिए नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने मंगलवार सुबह शहर की विभिन्न कॉलोनियों व बाजारों का निरीक्षण किया। नगर निगम द्वारा बनाये गए नालों के कारण आज ऐसे अनेक क्षेत्रों में जलभराव नहीं हुआ जहां बारिश होने पर अक्सर जलभराव हो जाया करता था। नखासा बाजार में भी आज जल भराव की समस्या का लोगों को सामना नहीं करना पड़ा। नगरायुक्त ने मंडी समिति, पेपर मिल रोड, इंडस्ट्रियल एरिया, बेहट रोड व अंबाला रोड की अनेक कॉलोनियों का भ्रमण किया और कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त नगरायुक्त के निर्देश पर नंदपुरी, रामविहार, गणेश कॉलोनी और अमर शहीद मैमोरियल स्कूल आदि क्षेत्रों से पम्प लगाकर पानी निकाला गया। ऑफिसर्स कॉलोनी व गांधी आश्रम पेपर मिल रोड पर मशीन लगाकर पानी निकासी करायी गयी।

नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि भारी बारिश के कारण शहर के कुछ निचले हिस्सों तथा जल निकासी न होने वाली अविकसित कॉलोनियों में रहने वाले अनेक लोगों को अक्सर जलभराव की समस्या से जूझना पड़ता है। जल निकासी की इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए नगर निगम द्वारा शहर में लगातार बड़े स्तर पर नालों का निर्माण कराया जा रहा है तथा नालों की सफाई का काम भी निरंतर कराया जा रहा है, जिसके कारण आज की बारिश में अनेक ऐसे क्षेत्रों में जलभराव नहीं हुआ जहां अक्सर जलभराव होता था। उन्होंने बताया कि जिन अन्य क्षेत्रों से जलभराव की समस्या सामने आयी है वहां पम्प लगाकर या मशीन भेजकर पानी निकासी करायी गयी है। उन्होंने बताया कि यदि किसी इलाके में जलभराव है तो वह समस्या के निदान के लिए नगर निगम के कंट्रोल रुम नंबर 8477008027, 8477008057, 847700805884778015 पर शिकायत दर्ज करा सकता है। उन्होंने बताया कि जलभराव वाले क्षेत्रों में डंेगू, मलेरिया के मच्छर न पनपने पाएं इसके लिए लगातार एंटी लार्वा का छिड़काव भी कराया जा रहा है।