जनप्रतिनिधि ने फाइलेरिया की दवा खाकर किया एमडीए अभियान का आगाज

 | 
जनप्रतिनिधि ने फाइलेरिया की दवा खाकर किया एमडीए अभियान का आगाज

अवधनामा संवाददाता

बाराबंकी। फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के तहत 7 दिसंबर तक चलने वाले अभियान का शुभारंभ विधायक शरद अवस्थी ने जिला पुरुष चिकित्सालय में दीप प्रज्वलित कर फाइलेरिया रोग से बचाव की दवा खाकर किया। 

उन्होंने फाइलेरिया उन्मूलन के लिए सभी लोगों से दवा का सेवन करके कार्यक्रम को सफल बनाने की बात कही। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी वेक्टर वार्ड डॉ डीके श्रीवास्तव ने बताया गया कि जनपद में 3765000 जनसंख्या को आच्छादित करने हेतु 6500 एडमिनिस्ट्रेटर को घर-घर भ्रमण कर जीरो -2 वर्ष के बच्चे, गर्भवती, महिलाएं, अत्यधिक वृद्ध एवं बीमार व्यक्ति को छोड़कर सभी को आयु वर्ग के अनुसार दवा का सेवन कराया जाएगा। इसके साथ ही फाइलेरिया रोग से बचाव हेतु डीईसी एवं अल्बेंडाजॉल की गोली का सेवन करने की विधि बताई गई। जनपद में टीम की ओर से फाइलेरिया रोग से बचाव हेतु दवा का सेवन करने के लिए जागरूक किया जायेगा। 

एसीएमओ डॉ श्रीवास्तव ने दवा सेवन के उपरांत बताया कि अगर किसी व्यक्ति को प्रतिकूल प्रभाव जैसे जी मिचलाना उल्टी घबराहट आज परिलक्षित होते हैं तो भ्रमण कर रही टीम को तत्काल सूचित करें ताकि आरआर टीम द्वारा तत्काल सेवा प्रदान की जा सके। 

इस दौरान जिला पुरुष चिकित्सालय मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ बृजेश कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ केएनएम त्रिपाठी, जिला अस्पताल के पैथोलॉजिस्ट डॉ एस के शुक्ला, जिला मलेरिया अधिकारी अविनाश कुमार, पीसीआई के जिला समन्वयक ध्रुव मिश्रा, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉक्टर उपांत राव डोंगरे, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आफताब अंसारी एवं उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों ने डीएसीईओ एल्बेंडाजॉल गोली का सेवन किया।