जमीयत के स्काउट सेंटर का विरोध

 | 
जमीयत के स्काउट सेंटर का विरोध 
अवधनामा संवाददाता

 

फ़िरोज़ ख़ान देवबंद : जमीयत उलेमा-ए-हिंद के स्काउट गाइड प्रशिक्षण सेंटर का विरोध करने रविवार को देवबंद के केंदुकी गांव पहुंचे पंचदशनाम जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर स्वामी नरसिंहानंद गिरि महाराज ने कहा कि इस तरह के ट्रेनिंग सेंटर केंदुकी गांव में ही नहीं देश मे कहीं भी नहीं बनने दिए जाएंगे। उन्होंने हिन्दू समाज से अधिक से जनसंख्या वृद्धि का आह्वान किया।

केंदुकी गांव में हुई ग्रामीणों की सभा में स्वामी नरसिंहानंद गिरि ने कहा कि देश और हिंदुओं को नुकसान पहुंचाने की गरज से इस तरह के ट्रेनिंग सेंटर तैयार किए जा रहे है। किसी भी सूरत में केंदुकी गांव में कोई ट्रेनिंग सेंटर नहीं बनने दिया जाएगा। विरोध में आए लोगो की कम संख्या देखकर कहा कि यहां संख्या कम नजर आ रही हैस्वामी नरसिंहानन्दनल ने कहाअगर देश मे अपना वजूद कायम रखना है तो हिंदुओं को जनसंख्या वृद्धि पर ध्यान देना होगा। कहा कि वह एक सन्यासी जरूर है लेकिन लड़ने के लिए पैदा हुए है। जहां जहां हिन्दू समाज को उनकी जरूरत होगी वहां पर वह उनके साथ खड़े नजर आएंगे। सभी को मिलकर जमीयत उलेमा ए हिंद के निर्मित स्काउट सेंटर का विरोध करना है।

यह है मामला

जमीयत उलमा-ए-हिंद (मौलाना महमूद मदनी गुट) द्वारा केंदुकी गांव में स्काउट ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण कराया जा रहा है। गांव के आसपास के हिन्दू समाज के लोग इसका विरोध कर रहे हैं। बजरंग दल का तो यहां तक कहना है कि इस सेंटर का निर्माण आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

हो चुकी पंचायत

हिंदू संगठन और भाजपा नेताओं ने गांव में पंचायत कर इसका विरोध किया था। कहा था गांव में जमीयत को स्काउट ट्रे निंग सेंटर का निर्माण नहीं होने दिया जाएगाक्योंकि इससे संदिग्ध गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। इसके विरोध के लिए संघर्ष समिति का गठन किया जा चुका है।

नीयत साफ नहीं: त्यागी

बजरंग दल के प्रांतीय संयोजक विकास त्यागी कहते हैं कि जमीयत स्काउट प्रशिक्षण शिविर नहीं बल्कि आतंकी सेंटर खोलने की तैयारी कर रही है। क्षेत्र का हिंदू समाज जमीयत के इन मंसूबों को पूरा नहीं होने देगा। इसे लेकर लखनऊ में मुख्यमंत्री से मुलाकात होगी।

आरोप हैसच छिपाया

भाजपा नेताओं के अनुसार जमीयत सच छिपाकर केंदुकी गांव में सैकड़ों बीघा जमीन खरीदकर संदिग्ध गतिविधियों को बढ़ावा देने की साजिश रच रही है। जबकि सच्चाई यह है कि देश में भारत स्काउट गाइड का कोई भी स्थायी प्रशिक्षण केंद्र संचालित ही नहीं है।

प्रधान को नहीं कोई दिक्कत

केंदुकी गांव के प्रधान शहजाद अली का कहना है कि स्काउट गाइड प्रशिक्षण सेंटर बनना अच्छी बात है। जमीयत को चाहिए कि वह लोगों के बीच जाकर पैदा हो रही भ्रम की स्थिति को दूर करे।

जिहाद की शिक्षा देने को खोला जा रहा सेंटर: विधायक

भाजपा विधायक कुंवर बृजेश सिंह ने कहा जमीयत द्वारा खोला जा रहा ट्रेनिंग सेंटर भविष्य में देश की एकताअखंडता और संप्रभुता के लिए बड़ा खतरा बन सकता है।

सौंपे संबंधित दस्तावेज: जहीन

जमीयत उलमा-ए-हिंद के जिला महासचिव जहीन अहमद का कहना है कि जमीन और स्काउट ट्रेनिंग सेंटर से संबंधित सभी दस्तावेज प्रशासन को उपलब्ध करा दिए गए हैं।