शिक्षकों व अभिभावकों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित

 | 
शिक्षकों व अभिभावकों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित 

अवधनामा संवाददाता

सोनभद्र /शक्तिनगर एनटीपीसी शक्तिनगर के आवासीय परिसर में स्थित संत जोसेफ स्कूल में शिक्षकों व अभिभावकों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के प्रधानाचार्य फादर आर्चीबाल्ड डिसिल्वा ने  यूनिवर्सल सोलिडेरिटी मूवमेंट ऑफ वैल्यू एजुकेशन फ़ॉर पीस (यू.एस. एम.) इंदौर के संस्थापक रेव. फादर वर्गीस अलंगड़न को पुष्पगुच्छ प्रदान करते हुए किया। ख्यातिलब्ध संभ्रांत मार्गदर्शक के रूप में आगत फादर वर्गीस ने शिक्षकों के साथ सुबह से मध्याह्न पर्यंत दो सत्रों में अपने ओजस्वी, प्रेरणादायक,  सारगर्भित व ऊर्जा से ओतप्रोत उद्बोधन में कहा कि हम शिक्षकों की भागीदारी राष्ट्रनिर्माण में सर्वाधिक है, अतः जिम्मेदारी भी हमारी ही सर्वाधिक सुनिश्चित है।

आज का परिवेश बहुधा परिवर्तन के उस दौर से गुजर रहा है, जब कि कोविड महामारी के उपरांत शैक्षिक संस्थानों को ऑनलाइन से ऑफलाइन की शैली पर लाने का साहसिक प्रयास किया जा रहा है। वैदिक नीतिगत सूक्तियों 'वसुधैव कुटुम्बकं' व 'एकं सत् विप्रा बहुधा वदंति' को उल्लिखित कर फादर ने राष्ट्रीय एकता, अखंडता व विश्वबंधुत्व की भावना को अक्षुण्ण बनाए रखने का आग्रह किया। साथ ही साथ मानवीय मूल्यों एवं संवेदनाओं को जीवन की आधारशिला बताते हुए कहा कि प्रत्येक जीव में ब्रह्म का वास होता है इसलिए हमें सत्य, अहिंसा व सदाचार के मार्ग को ही अंगीकार कर जीवन पथ पर अग्रसर होते रहना चाहिए।

सायंकाल का विशेष सत्र ' प्रैक्टिकल टिप्स फ़ॉर पेरेंट्स पार्टनरशिप इन एजुकेशन' विषय पर विद्यालय के अभिभावकों के लिए ऑनलाइन आयोजित किया गया, जिसमें लगभग 800 अभिभावक शामिल होकर लाभान्वित हुए। फादर वर्गीस ने अत्यंत ही रोचक व सारगर्भित व्याख्यान में वर्तमान में विद्यार्थियों व अभिभावकों को होने वाली समस्याओं का स्वरूप उपस्थापित करते हुए उसके निराकरण के उपायों पर प्रकाश डाला। एक प्रेरक की भूमिका में प्रेरक प्रसंगों को हमारे समक्ष उपस्थापित कर नवीन स्फूर्ति का संचार करने का सफल प्रयास किया।

विद्यालय में ही कक्षा 8, 9 एवं 11वीं के छात्रों के लिए भी एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जो विद्यार्थियों के लिए अत्यंत रोचक व तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करने के साथ ही साथ स्वयं निर्णय लेने की क्षमता को विकसित करने वाला भी सिद्ध हुआ।

विद्यालय की तरफ से फादर वर्गीस के अभिनंदन के लिए प्रतीक चिह्न स्वरूप मेमेंटो प्रधानाचार्य आर्चीबाल्ड डिसिल्वा व सिस्टर ग्रेसी द्वारा प्रदत्त किया गया। स्वागत भाषण व अतिथि परिचय शिक्षिका अन्नू विल्सन के द्वारा दिया गया एवं शिक्षक डॉ0 योगेंद्र तिवारी ने आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम में विद्यालय के समस्त शिक्षक उपस्थित रहे।