लघु उद्योग दिवस पर व्यवसायी व व्यापारियों को राष्ट्र हित में आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दी।

 | 
लघु उद्योग दिवस पर व्यवसायी व व्यापारियों को राष्ट्र हित में आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दी।

अवधनामा संवाददाता 
 

लघु उद्योग समाज में अग्रणी भूमिका के लिए कदम बढ़ाते रहे यूपी सरकार हर संभव सहायता के लिए कृतसंकल्पित है-मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह

प्रयागराज  (Prayagraj)
।कोरोना काल में आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए लघु उद्योग की भूमिका और बढ़ गई हैंं।संयुक्त राष्ट्र के अनुसार विश्व में रोजगार का 60 से 70 प्रतिशत हिस्सा लघु उद्योग ही प्रदान करते हैं यह बातें उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री  सिद्धार्थ नाथ सिंह ने लघु उद्योग दिवस पर राजापुर आवास पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं।
उत्तर प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के संकल्प को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार कई योजनाएं ले कर आई है।
उत्तर प्रदेश सरकार लघु,मध्यम एवं सूक्ष्म उद्योग स्थापित करने के लिए विभिन्न योजनाओं के अंर्तगत कुल 2.5 लाख करोड़ के ऋण दिए गए। साथ ही नए उद्यमियों को व्यापार शुरू करने और उसे चलाने के लिए उद्यमिता विकास एवं कौशल विकास के तहत ट्रेनिंग भी दी गई। उन्हें नई तकनीक, पैकेजिंग, इ.कॉमर्स आदि की भी जानकारी दी गई। जिससे वह वैश्विक स्तर के उत्पादों को बना सकें तथा लोकल से ग्लोबल के तहत अपने उत्पादों को वैश्विक बाजार में ले जा सकें। प्रदेश सरकार के इन प्रयासों के चलते उत्तर प्रदेश के 2.66 करोड़ लोगों को रोज़गार के अवसर प्राप्त हुए।
 प्रदेश सरकार की ओडीओपी योजना भी लघु उद्योगों को बढ़ावा देने का काम कर रही है, इसके तहत स्थानीय कारीगरों और उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है। जिलों में कॉमन फैसिलिटी सेंटर बना कर स्थानीय कारीगरों और उद्यमियों को सहयोग किया जा रहा है। ओडीओपी योजना के कारण उत्तर प्रदेश का निर्यात पहले से 28% बढ़ कर 1.25 लाख करोड़ पर पहुँच गया। पिछले 4 वर्षों में प्रयागराज में उद्योग स्थापित करने में कई उद्यमी आगे आए हैं,जिसमें के.जे.एस सीमेंट इंडिया लिमिटेड खैरागढ़, मेजा, सिरडी साई इलेक्ट्रिकल प्रा. लि.ने नैनी स्थित इकाई जी. ई. प्रा0लि0 को टेक ओवर किया है जल्द प्रक्रिया पूरी कर प्रगति में हैं,साची एजेंसी लखनपुर बारा में सीमेंट, महाकौशल एग्रीक्रॉप इंडिया प्रा.लि. ग्राम डेराबारी बारा में डिस्टीलरी प्लांट जो जनवरी 2022 से प्लांट, मंगलौर मिनरल्स प्रा. लि. ग्राम असवा, बारा में सिलिका सैंड बेनीफिशिएशन प्लांट उद्योगों के आने से क्षेत्र के विकास के साथ साथ लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा।क्षेत्र भी आर्थिक प्रगति की ओर बढेगा।मा0 मुख्यमंत्री जी की मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश की 90 लाख एमएसएमई इकाइयां आने वाले समय प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभायेगी। लघु उद्योग दिवस पर व्यवसायी व व्यापारियों को राष्ट्र हित में आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दी। उत्तर प्रदेश में कानून का राज है।प्रयागराज व प्रदेश में विश्व व भारत के उद्योग बन्धुओं को आमंत्रित करता हूँ कि समाज में अग्रणी भूमिका के लिए कदम बढ़ाते रहे यूपी सरकार हर संभव सहायता के लिए कृतसंकल्पित है।
सिद्धार्थ नाथ सिंह ने एक संदेश में कहा कि कृष्ण जन्माष्टमी के पवित्र दिन मुख्यमंत्री  योगी  मथुरा जाने पर हिंदुओं का मान बढ़ाया है।भगवान कृष्ण ने धर्म की लड़ाई में राष्ट्र जोड़ने का कार्य किया था।श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर समस्त प्रदेश व प्रयागराज वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। हम सभी उनके दिखाए आदर्शों,गीता के उपदेशों व कर्मयोग के ज्ञान को आत्मसात करने का संकल्प लेना चाहिए।भगवान श्री कृष्ण सभी को सुख,समृद्धि एवं आरोग्य प्रदान करें।भाजपा कार्यकर्ता कमलेश सिंह एवं महानगर उपाध्यक्ष अनिल केसरवानी के घर पहुँच कर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए ढाहस बधाया विगत दिनों अनिल केसरवानी के पिता गोलोक पधार गए थे।
इस मौके पर संतोष तिवारी,पी डी शर्मा,पिंटू सिंह,राम आसरे प्रजापति, मुकेश पाठक,ज्ञान बाबू केसरवानी, संजय सिंह कुशवाहा को घर पहुँच कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई देते हुए शुभकामनाएं व्यक्त किया।