सीएमडी पी के सिन्हा को एनसीएल परिवार ने दी भावभीनी विदाई

एनसीएल के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में याद किए जाएंगे  पी के सिन्हा

 | 
सीएमडी  पी के सिन्हा को एनसीएल परिवार ने दी भावभीनी विदाई
अवधनामा संवाददाता


 सोनभद्र /सिंगरौली नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) परिवार ने शुक्रवार को शाम अपने सीएमडी  पी के सिन्हा व कृति महिला मंडल की अध्यक्षा  संगीता सिन्हा को भावभीनी विदाई दी गई। एनसीएल मुख्यालय में आयोजित सम्मान समारोह में एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक (वित्त एवं कार्मिक)  आर एन दुबे, निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना)  एस एस सिन्हा, महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड के निदेशकमण्डल विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से, कृति महिला मंडल की उपाध्यक्षा  सुचंद्रा सिंह, एवं  लक्ष्मी दुबे बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

ओपनकास्ट और भूमिगत खनन गतिविधियों में 38 वर्षों के गहन अनुभव रखने वाले  सिन्हा एक ख्यातिलब्ध खनन पेशेवर थे जिन्होने अपने वृहद तकनीकी ज्ञान, अपनी टीम में अटूट विश्वास, सूक्ष्म प्रबंधन, सटीक लक्ष्य निर्धारण और कार्य योजना के सफल क्रियान्वयन, अभिनव दृष्टिकोण, जोखिम प्रबंधन, तकनीकी बदलावों की स्वीकार्यता, अद्भुत टीम प्रबंधन व प्रभावी नेतृत्व कौशल से कोयला उध्योग में अपनी सेवाएँ दी।

कार्यक्रम में बतौर सीएमडी अपने एनसीएल एवं एमसीएल के कार्यकाल के संस्मरण को विशेष रूप से साझा करते हुए उन्होने कहा कि 'हम लोग हमारी ताकत ' मेरा धेय्य रहा है। मैं कोल इंडिया परिवार का ही हिस्सा रहा हूँ । उन्होने अपनी निजी जिन्दगी की भी चर्चा की । वे बोले की जिन्दगी उतार चढ़ाव से भरी रही। उन्होंने एनसीएल में मिले अगाध प्रेम, स्नेह, सहयोग व सम्मान के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की और कहा वे इसके लिए अभिभूत हैं । उन्होने कहा कि आपके सहयोग एव सम्मान से दोनों कम्पनियों (एनसीएल एवं एमसीएल) को शीर्ष पर कर पाया। टीम एनसीएल एवम् एमसीएल ने जटिल समय को भी आसान किया। बोलते हुए भावुक हो गए थे सीएमडी । उन्होंने अपने कोयला उद्योग से जुड़े विभिन्न अनुभवों को भी याद किया । समारोह में एनसीएल एवं एमसीएल के निदेशकमंडल, जेसीसी सदस्य, एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने सीएमडी   पी के सिन्हा से जुड़े अपने स्मरण एवं उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला।

1982 में रायपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से बीई (खनन) करने के उपरांत  सिन्हा ने कोल इंडिया लिमिटेड में बतौर JET अपनी सेवा प्रारम्भ की।उनकी पहली नियुक्ति एसईसीएल की भूमिगत खदान में हुई थी। उन्होंने लंबे सेवाकाल में आपने एसईसीएल, सीएमपीडीआईएल, डबल्यूसीएल, एनसीएल व एमसीएल में कार्य किया है । 22 दिसंबर 2017 से  पी के सिन्हा  में एनसीएल ने असाधारण उपलब्धियां हांसिल की हैं। कंपनी में विभिन्न स्तरों पर हुए प्रक्रियाओं में आमूलचूल परिवर्तन हुए हैं, वर्ष 2017 में 84.09 एमटी से बढ़कर वर्ष 20-2021 में 115 मिलियन टन से अधिक उत्पादन हुआ है । उनके नेतृत्व में कम्पनी में आधारभूत संरचना, कर्मचारी कल्याण, कोयला खनन प्रक्रिया में उन्नत तकनीकी,  कोयले की गुणवत्ता, कंपनी को वित्तीय लाभ, सतत एवं हरित खनन एवं विविध स्तर पर कार्य हुएं हैं ।   कार्यक्रम में एनसीएल एवं एमसीएल के सभी कोयला क्षेत्रों के महाप्रबंधक, मुख्यालय के महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष तथा बड़ी संख्या में कर्मी शामिल थे ।