एनसीएल ने धूम-धाम से मनाया होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया का 47वां स्थापना दिवस

एनसीएल के मुख्यालय, कोयला क्षेत्रों व इकाइयों में हुए कई कार्यक्रम

 | 
*एनसीएल ने धूम-धाम से मनाया होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया का 47वां स्थापना दिवस*

अवधनामा संवाददाता 

सोनभद्र /सिंगरौली देश की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में सोमवार को होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) का 47वां स्थापना दिवस धूम धाम से मनाया गया। एनसीएल में आयोजित  मुख्य कार्यक्रम में शहीद स्मारक पर अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई, खनिक प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया गया तथा कोल इंडिया ध्वज फहराया गया । 

मुख्यालय में इस अवसर पर एनसीएल के निदेशक (कार्मिक एवं वित्त)  आर एन दुबे, निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना)  एस॰ एस॰ सिन्हा, मुख्य सतर्कता अधिकारी  ए के श्रीवास्तव  उपस्थित रहे । साथ ही मुख्यालय के महाप्रबंधकगण, विभागाध्यक्ष, श्रमिक संघ प्रतिनिधि, अधिकारी एवं कर्मचारी भी मौजूद रहे ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि निदेशक (कार्मिक एवं वित्त)  आर एन दुबे ने सभी कर्मियों को कोल इंडिया लिमिटेड के 47वें स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दीं और कहा कि हमने देश की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने का दायित्व पूरी ज़िम्मेदारी से निभाया है और आगे भी निभाते रहेंगे ।  हमारे खनिको ने  विषम परिस्थिति में भी देश को भरपूर कोयला दिया है एवं बेहतर कीर्तिमान स्थापित किए हैं । 

'कोल इंडिया स्थापना दिवस' के केन्द्रीय कार्यक्रम का आयोजन कोल इंडिया मुख्यालय  कोलकाता में  किया गया  एवं उसका व्यापक प्रसारण विभिन्न अनुषंगी कंपनियों एवं हितग्राहियों के बीच किया गया जिससे एनसीएल मुख्यालय, सभी क्षेत्र व इकाइयों के कर्मी सीधे जुड़े | इस अवसर पर माननीय कोयला, खान एवं संसदीय कार्य मंत्री भारत सरकार,  प्रल्हाद जोशी, माननीय रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री  रावसाहेब पाटिल दानवे, कोयला सचिव  ए के जैन एवं अध्यक्ष कोल इंडिया  प्रमोद अग्रवाल ने सभी कर्मियों को संबोधित किया | समारोह के दौरान विभिन्न श्रेणियों में कोल इंडिया पुरस्कारों का वितरण भी किया गया ।

एनसीएल के सभी कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में भी कोल इंडिया लिमिटेड का स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया जिसमें विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए तथा कर्मियों को पुरस्कार भी दिये गए । गौरतलब है कि कोल इंडिया लिमिटेड विश्व की सबसे बड़ी कोयला कंपनी है जिसकी स्थापना 1 नवंबर 1975 को हुई थी। एनसीएल सिंगरौली मध्य प्रदेश स्थित, कोल इंडिया की 8 अनुषंगी कंपनियों में से एक है