नए प्रोजेक्ट से कुशीनगर वासियों को मिलेगा सस्ता और उन्नतशील बीज- राज्यमंत्री

उद्यान एवं कृषि राज्य मंत्री श्रीराम चौहान ने किया राजकीय आलू परिक्षेत्र का निरीक्षण

 | 
नए प्रोजेक्ट से कुशीनगर वासियों को मिलेगा सस्ता और उन्नतशील बीज- राज्यमंत्री 

अवधनामा संवाददाता


कुशीनगर। प्रदेश सरकार के उद्यान एवं कृषि राज्य मंत्री श्रीराम चौहान ने बुधवार को जनपद के कसया विकास खण्ड के बरवा जंगल स्थित एवं उद्यान विभाग द्वारा संचालित राजकीय आलू परिक्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री ने जिले में दस करोड़ की लागत से लगने वाले फार्म के जमीन का जायजा लिया तथा परिक्षेत्र के अंदर पाली हाउस में लगे आम, लीची, अमरूद आदि की नर्सरी के बारे में भी जानकारी हासिल किया। 

कहना न होगा कि उद्यान विभाग द्वारा कुशीनगर में एक फार्म खोलने का प्रस्ताव पारित है इस प्रोजेक्ट की लागत लगभग 10 करोड़ रुपये है। इसके लिए जमीन की तलाश जारी है। इसमें फल, केला, अमरूद, आलू आदि की उन्नतिशील बीज का उत्पादन कर क्षेत्र के किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा। आलू उत्पादन को प्रोत्साहन देने के लिए भी लगने वाले प्रोजेक्ट से बल मिलेगा। मंत्री ने बड़े ही बारीकी से पूरे फार्म में घूम घूम कर सभी उद्यमो का निरीक्षण किया और जरूरी दिशा निर्देश भी दिए। निरीक्षण के बावत मंत्री ने इस बात पर ज्यादे जोर दिया कि नए प्रोजेक्ट से कुशीनगर वासियों को सस्ता और उन्नतशील बीज उपलब्ध होने की दिशा में बहुत जल्द सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि जैसे जमीन मिल जाती है उसके स्थापना के लिए कार्य शुरू हो जायेगी। मंत्री से बरवा शीतगृह के बंद होने और पुनः चालू होने के बारे में पूछे गए प्रश्न के जबाब में मंत्री ने कहा कि प्रदेश में शीतगृह इतने ज्यादे बन गए है कि इस शीत गृह की उपयोगिता कम हो गयी है। 

इस दौरान सचिव श्रीमती नयनतारा सिंह, मंडी निरीक्षक मुकेश कुमार जयसवाल, रजनी कांत मिश्र, अशोक कुमार चौधरी, कैलाश प्रसाद, नथुनी प्रसाद आदि लोग मौजूद रहे।