बच्चों के पोषण का ध्यान अच्छी तरह से रखना जरूरी: मांगेराम

 | 
बच्चों के पोषण का ध्यान अच्छी तरह से रखना जरूरी: मांगेराम

अवधनामा संवाददाता

सहारनपुर। जिला पंचायत अध्यक्ष मांगेराम चौधरी ने कहा कि महिलाएं ही बच्चों के विकास की महत्वपूर्ण धुरी है इसलिए महिलाओं को अपने बच्चों तथा उनके पोषण का ध्यान अच्छी तरह से रखना चाहिए। समय समय पर बच्चों का वजन की जांच करते रहना चाहिए और उन्हें अच्छी-अच्छी बातें सिखानी चाहिए ताकि वह आगे चलकर अपना नाम रोशन कर सके।

श्री मांगेराम चौधरी आज विकासखंड बलिया खेड़ी के मल्हीपुर गांव पोषण पंचायत के आयोजन में यह बात कही। उन्होने कहा कि चाहे शिक्षा का क्षेत्र हो, खेल का क्षेत्र हो, व्यापार का क्षेत्र हो अथवा अन्य कोई भी क्षेत्र हो, सभी कार्यों की प्रथम गुरु माता ही है। माता से ही बच्चों को पूरा पोषण संवेदना, प्यार महत्त्व और वात्सल्य मिलता है। उन्होने बच्चों को निःशुल्क पुस्तकों का वितरण भी खंड शिक्षा अधिकारी बलियाखेड़ी ब्रजमोहन के माध्यम से किया। उन्होने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के बगैर किसी भी विभाग का काम नहीं चल सकता है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां बहुत ज्यादा काम करती हैं और सभी विभागों का काम करती है।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि बीएलओ का काम हो, आर्थिक गणना का काम हो, आयुष्मान कार्ड बनाने का काम हो, निगरानी समितियों का काम हो, कोरोना टीकाकरण का काम हो तथा अन्य सभी कार्यों में आंगनबाडी कार्यकत्री बढ़ चढ़कर भाग लेती है। इनकी जितनी भी तारीफ और प्रशंसा की जाए कम है। उन्होने आईसीडीएस विभाग की प्रशंसा की और कहा कि पूरा विभाग बहुत मेहनत से पोषण अभियान में काम कर रहा है।  जन-जन तक कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचा रहा है। उन्होने पोषण पंचायत में 25 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की तथा 10 बच्चो का अन्नप्राशन किया। मुख्य अतिथि और ब्लॉक प्रमुख द्वारा विद्यालय के प्रांगण में नीम और जामुन के वृक्ष का रोपण भी किया गया।

ज्ञातव्य है कि सितंबर माह में शासन के निर्देशों में 1 से 30 सितंबर तक  राष्ट्रीय पोषण माह चतुर्थ मनाया जा रहा है जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन जैसे बच्चों का वजन करना, योगा अभ्यास को प्रमोट करना, सैम बच्चों का चिन्हीकरण पोषण वाटिका  लगाना, जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित करना तथा आईसीडीएस विभाग को आर्थिक और व्यवहारिक तौर पर जनप्रतिनिधियों द्वारा सहयोग प्रदान करना और जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना पोषण पंचायत का और राष्ट्रीय पोषण माह का महत्वपूर्ण उद्देश्य है।

इस अवसर पर विधायक रामपुर मनिहारान देवेंद्र नीम, ब्लाक प्रमुख श्रीमती सोनिया देवी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी बलियाखेड़ी, खंड शिक्षा अधिकारी बृजमोहन, बाल विकास परियोजना अधिकारी डॉ अनीता सोनकर, रचित गोयल, श्रीमती गौहर अंजुम, मुख्य सेविका श्रीमती सविता और पुष्पा रावत सहित ग्राम प्रधान, आंगनबाडी कार्यकत्री, शिक्षिका उपस्थित रही।