भूखण्डों के लिए भटक रहे आवंटियों की मदद करेगा पीडीए का इंट्रीग्रेटेड कमाण्ड सेंटर

पीडीए की ओर से जारी सूची में  छूटे हुए आवंटी 15 दिनों में प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड कर सकेंगे अपना आवेदन : वीसी

 | 
भूखण्डों के लिए भटक रहे आवंटियों की मदद करेगा पीडीए का इंट्रीग्रेटेड कमाण्ड सेंटर

अवधनामा संवाददाता
 

लखनऊ। प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए)का इंट्रीग्रेटेड कमाण्ड सेंटर अब भूखण्डों के लिए परेशान लोगों को बड़ी राहत देने जा रहा है। सेंटर से आवंटियों को अपने भूखण्डों के परिवर्तित होने वाले स्थलों की जानकारी मिलेगी। साथ में इस प्रक्रिया में होने वाली लाटरी की तिथि भी पता चल जाएगी। प्राधिकरण ने 15 दिनों में ऐसे आवंटी जिनके नाम प्राधिकरण की सूची में छूट गये हैं उनको अपना प्रारूप भरकर जमा करने की भी सुविधा दी है। ऐसे आवंटी प्राधिकरण के सिविल लाइन्स स्थित इंदिरा भवन कार्यालय के 7वें और 8वें तल पर भी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद कुमार चौहान ने बताया कि प्राधिकरण की योजना आवंटियों को उनके भूखण्डों को परिवर्ततित कर अन्य भूखण्ड प्रदान करना या फिर ब्याज सहित राशि वापस किए जाने की है। पीडीए पहले ही किन्ही कारणों से भूखण्डों पर कब्जा  नहीं मिल पाने वाले 550 आवंटियों की सूची जारी कर चुका है। ऐसे आवंटी जिनको भूमि विवाद, न्यायालय वाद, स्थगन, स्थल पर अतिक्रमण, निर्माण आदि के कारण भूखण्डों पर रजिस्ट्री या कब्जा नहीं मिल सका है। उनकी सुविधा के लिए बड़ी पहल की है। हाल में जारी की गई सूची में छूटे हुए ऐसे आवंटी अब 15 दिनों के अंदर प्राधिकरण की वेबसाइट पर या फिर प्राधिकरण के कार्यालय में आवेदन कर सकेंगे। 

पीडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए भूखण्डों के परिवर्तन की कार्रवाई निर्धारित तिथि पर लाटरी के माध्यम से की जाएगी। लाटरी की तिथि को प्राधिकरण की वेबसाइट या फिर समाचार पत्र में प्रकाशन के माध्यम से सूचित किया जाएगा। भूखण्डों के परिवर्तन के बाद आवंटियों को उसकी सूचना पत्र रजिस्टर्ड डाक, प्राधिकरण की वेबसाइट या फिर समाचार पत्र में प्रकाशन के माध्यम से दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्राधिकरण के अनुसार भूखंड परिवर्तन के दौरान जमीन के क्षेत्रफल में कमी व बढ़ोत्‍तरी भी होने की संभावना है। भूखंड के क्षेत्रफल में कमी होने पर प्राधिकरण की ओर से उतना पैसा आवं‍टी को रिफंड किया जाएगा जबकि अधिक होने पर निर्धारित राशि आवंटी को जमा करना होगी। इसके लिए आवंटियों को अपनी लिखित सहमति देना होगी। आवंटियों की सहायता के लिए प्राधिकरण की ओर से ई मेल- aldda@rediffmail.com व हेल्‍पलाइन नम्‍बर 0532 -... 9450610641,7652066133 जारी किया गया है। प्राधिकरण के अनुसार लॉटरी की तिथि वेबसाइट व समाचार पत्रों के माध्‍यम लोगों को सूचित की जाएगी।