सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की जनमंच में तीन दिवसीय प्रदर्शनी लगी

सरकार ने हर क्षेत्र में विकास के रिकॉर्ड कार्य किये: राकेश जैन

 | 
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की जनमंच में तीन दिवसीय प्रदर्शनी लगी

अवधनामा संवाददाता

सहारनपुर। सहारनपुर विकास प्राधिकरण बोर्ड के सदस्य और महानगर अध्यक्ष राकेश जैन ने कहा कि प्रदेश की योगी आदित्यनाथ  जी की सरकार ने हर क्षेत्र में विकास के रिकार्ड कार्य किये है। उन्होने कहा कि सहारनपुर के विकास के लिए सरकार ने कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी है। उन्होने कहा कि किसानों की आय को दोगुने करने और एमएसपी के माध्यम से किसानों को सीधा लाभ पंहुचाने का कार्य सरकार ने किया है।

राकेश जैन आज वर्तमान सरकार के साढे चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर सरकार की उपलब्धियों से संबंधित जनमंच में लगी तीन दिवसीय प्रदर्शनी के उदघाटन के अवसर पर यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी में समावेश किया गया है। सरकार द्वारा किये गये कार्यों यथा मुफ्त वैक्सीन, मुफ्त राशन, मुफ्त इलाज, चार लाख युवाओं को नौकरी, एक्सप्रेस वे, एयरपोर्ट, मिशन रोजगार, ओडीओपी सहित सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास एवं इरादे नेक-काम अनेकफोटोग्राफ को प्रदर्शनी में लगाया गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सूचना विभाग बधाई पात्र है।

सहारनपुर विकास प्राधिकरण बोर्ड के सदस्य और महानगर अध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने किसानों से 15 हजार 800 मीट्रिक टन धान की खरीद कर 27 करोड़ की धनराशि का भुगतान सीधे किसानों के खातों में किया है। इसी प्रकार 03 लाख 37 हजार मीट्रिक टन गेहूँ की खरीद कर 01 लाख 11 हजार किसानों को 624 करोड़ रूपये का भुगतान करने का ऐतिहासिक कार्य किया है। जनपद के 3466 कृषकों को 178 करोड़ के कृषि यन्त्रों का वितरण किया गया है। किसान सम्मान निधि योनजा के अन्तर्गत 02 लाख 75 हजार कृषकों को 475 करोड़ की धनराशि सीधे किसानों के खातों में हस्तांरित करायी गयी है। उन्होने कहा कि सरकार ने जनपद के 73 हजार 500 किसानों का 496 करोड़ का ऋण माफ कर किसानों को राहत पंहुचाई है। जनपद 2.4 करोड़ की लागत से किसानों के हितार्थ 03 किसान कल्याण केन्द्रों का निर्माण कराया जा रहा है। जनपद को माँ शाकुम्भरी देवी विश्वविद्यालय की सौगात भी वर्तमान सरकार ने दी है।

महानगर अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सरकार मुफ्त टीकाकरण करा रही है तथा जनपद में 16 के सापेक्ष 10 आक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिये गये है। चिकित्सा व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए 541 करोड़ की लागत से राजकीय मैडिकल कॉलेज सहित 09 अस्पतालों का निर्माण कराया है। जनपद को साफ सुथरा और स्वच्छ रखने के लिए 257 करोड़ की लागत से 02 लाख 14 हजार व्यक्तिगत शौचालय तथा 48 करोड़ की लागत से 850 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है। गरीबों को अपना घर उपलब्ध कराने के लिए 391 करोड़ 27 लाख की लागत से ग्रामीण क्षेत्रों में 4125 तथा शहरी क्षेत्रों में 13693 आवासों का निर्माण सरकार ने कराया है। उन्होने कहा कि इसी प्रकार सरकार ने पेंशन, शादी विवाह अनुदान, गन्ना भुगतान, आयुष्मान भारत, निशुल्क राशन वितरण, विद्युत आपूर्ति, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, पाईप पेयजल योजना, उज्जवला योजना, स्वरोजगार योजना आदि क्षेत्रों में सराहनीय कार्य कर जनता को राहत पंहुचाने का कार्य किया है। इस अवसर पर सहायक निदेशक सूचना अवधेश कुमार, बृजेश भट्ट, गौरव शर्मा, राम कुमार सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।