हमीरपुर में सभी राजनीतिक दलों के साथ अहम बैठक

 | 
हमीरपुर में सभी राजनीतिक दलों के साथ अहम बैठक

अवधनामा संवाददाता (हिफजुर्रहमान)
 

हमीरपुर : विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 की तैयारियों के दृष्टिगत समस्त राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ एक आवश्यक बैठक अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/ उप जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र की अध्यक्षता में एक आवश्यक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई ।
   बैठक में सम्मिलित समस्त प्रतिनिधियों को आयोग द्वारा प्रदान कोविड से संबंधित विभिन्न दिशा-निर्देशा से अवगत कराया गया। निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने वाले समस्त पदाधिकारियों यथा बीएलए, अभ्यर्थी, पोलिंग एजेण्ट, निर्वाचन अभिकर्ता आदि वैक्सीन का डबल डोज  प्राथमिकता से कराये जाने के निर्देश प्रदान किये गए। अवगत कराया गया कि निर्वाचन से जुड़ी समस्त प्रक्रियाओं में सभी प्रतिनिधियों, अभ्यर्थियों एवं प्रस्तावक के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।  राजनैतिक दल एवं अभ्यर्थियों द्वारा कोविड-19 से संबंधित आवश्यकताओं के क्रम  में मास्क, सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर/इन्फ्रारेड थर्मामीटर इत्यादि को उपयोग निर्वाचन संबंधी कार्यक्रमों एवं गतिविधियों में अनिवार्य रूप से किया जायेगा। उपजिलाधिकारियों द्वारा उनके निर्वाचन क्षेत्र में चिन्हित राजनैतिक दलों की रैली एवं सभा के लिए मैदान / स्थल की सूची उपलब्ध करायी गयी।

 अपर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि कोई भी व्यक्ति कोई भी ऐसी निर्वाचन पम्पलेट/ पोस्टर जिसके मुख्य पृष्ठ पर उसके मुद्रक और प्रकाशक के नाम और पते नहीं  मुद्रित हैं , प्रकाशित नहीं करायेगा। प्रतिनिधित्व अधिनियम के किसी भी उपबंध का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति को छ मास तक की अवधि के लिए कारावास अथवा जुर्माना, जिसे दो हजार रुपये तक बढ़ाया जा सकता है या दोनों की सजा दी जा सकती है साथ ही राज्य को सुसंगत कानूनों के अधीन प्रिंटिंग प्रेस के लाइसेंस को भी रद्द किया जा सकता है। आयोग द्वारा निर्देशित किया गया है कि सभी राजनैतिक दल अभ्यर्थियों तथा अन्य संबंधित को सावधान कर दिया जाये कि उपर्युक्त विषय के सम्बन्ध में विधि अथवा आयोग के दिशा-निर्देशों के उल्लंघन की अत्यन्त गम्भीरता से लिया जायेगा तथा अपराधियों के विरूद्ध विधिसंगत कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी। वरिष्ठ कोषाधिकारी द्वारा निर्वाचन व्यय के लिए तैयार की गयी सूची को समस्त प्रतिनिधियों को पढ़कर सुनाया गया जिसमें प्रतिनिधियों द्वारा वीडियो कैसेट / आडियो कैसेट के साथ पैन ड्राइव की दर को सम्मिलित किये जाने रिक्शा के साथ ई-रिक्शा, पानी बोतल , एलईडी बल्ब को सम्मिलित किये जाने एवं पण्डाल  की दर संशोधित करते हुए रू० 800.00 प्रतिदिन किये जाने की सहमति प्रदान की गयी।

अन्त में धन्यवाद के साथ बैठक की समाप्ति की गयी।
   इस मौके पर अपर जिलाधिकारी न्यायिक नागेंद्र नाथ यादव वरिष्ठ कोषाधिकारी दिनेश कुमार, डीएसओ रामजतन यादव सहित राजनीतिक दलों के पदाधिकारी व अन्य संबंधित मौजूद रहे।