हिण्डाल्को को मिला उत्तर प्रदेश राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार- 2021

 | 
हिण्डाल्को को मिला उत्तर प्रदेश राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार- 2021

अवधनामा संवाददाता

सोनभद्र/ रेणुकूट हिण्डाल्को रेणुकूट ने एक बार फिर राज्य स्तर पर संस्थान ही नहीं बल्कि जिले का नाम भी नाम रौशन किया है। संस्थान ने इस साल फिर से ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में दिये जाने वाले सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार को अपने नाम कर लिया है। हिण्डाल्को रेणुकूट को राज्य सरकार द्वारा इस साल के उत्तर प्रदेश राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार- 2021 से नवाजा गया है। इतिहास के पन्नों में अमिट इबारत लिखते हुए राज्य में प्रथम पुरस्कार प्राप्त कर हिण्डाल्को ने एक बार फिर से यह साबित कर दिखाया है कि संस्थान ऊर्जा संरक्षण को लेकर कितना गंभीर है। 

गौरतलब है कि यह विशिष्ट पुरस्कार यूपीनेडा के लखनऊ देवा रोड स्थित चिनहट प्रशिक्षण केंद्र में दिनांक 14 दिसंबर 2021 को आयोजित कार्यक्रम ‘ऊर्जा संरक्षण दिवस’ के दौरान यूपीनेडा के निदेशक  भवानी सिंह खंगरोट द्वारा दिया गया। हिण्डाल्को को यह पुरस्कार “उद्योग संयोजित भार 01 मेगावॉट से अधिक की उपश्रेणी-02” में दिया गया। गौरव के इन पलों के साक्षी बने हिण्डाल्को के प्रतिनिधि रेक्टिफायर के संतोष गुप्ता एवं इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग के दीना जायसवाल ने यह पुरस्कार प्राप्त किया। हिण्डाल्को को यह पुरस्कार सतत् विकास के लिए ऊर्जा खपत को इष्टतम बनाने में ऊर्जा प्रबंधन के क्षेत्र में किए गए निरंतर प्रयासों को सम्मानित करने के उद्देश्य से प्रदान किया गया। 

इस विशेष उपलब्धि के अवसर पर हिण्डाल्को के सी.ओ.ओ.  एन. नागेश ने सभी कर्मचारियों को ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा दक्षता बढ़ाने के सफल प्रयास पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि हमें आगे भी इस दिशा में निरंतर नए कीर्तिमान स्थापित करना है जिसके लिए हमें लागातार काम करने एवं प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि हिण्डाल्को संस्थान हमेशा से ऊर्जा संरक्षण को लेकर कटिबद्ध है। इसी क्रम में हिण्डाल्को हॉस्पिटल, स्कूल्स एवं संस्थान के विभिन्न भवनों में सोलर पैनल लगाए गए हैं। इस मौके पर इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग विभाग के संजीव गुप्ता व रिडक्शन हेड जे.पी. नायक ने ऊर्जा विभाग की टीम के अहम योगदान की सराहना की।