योजनाओं का लाभ अन्तिम पायदान पर बैठे व्यक्तितक पंहुचाना सुनिश्चित करें: तुषार

कल्याणकारी योजना से कोई भी पात्र लाभार्थि वंचित न रहें

 | 
योजनाओं का लाभ अन्तिम पायदान पर बैठे व्यक्तितक पंहुचाना सुनिश्चित करें: तुषार

अवधनामा संवाददाता 

सहारनपुर। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की राज्य स्तरीय सलाहकार समिति के सदस्य तुषार दीप मकवाना ने कहा कि अधिकारी सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अन्तिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक पंहुचाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित न रहने पाए। उन्होंने कहा कि प्रचार-प्रसार के विभिन्न माध्यमों से आम जन तक सरकार की योजनाओं को पंहुचाया जाए। योजना के लाभ में किसी भी स्तर पर भेदभाव न किया जाए।

तुषार दीप मकवाना आज सर्किट हाउस में सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सभी पात्रों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। कोई भी पात्र व्यक्ति राशन प्राप्त करने से वंचित न रहने पाए। जल जीवन मिशन के तहत उच्च गुणवत्ता के पाईपों का इस्तेमाल किया जाए तथा सुनिश्चित किया जाए कि अंतिम घर तक समय से और शुद्ध पानी पंहुचे। ग्रामीण और शहरी अंचलों में गरीबों के बच्चों को चिन्हित कर विद्यालयों में प्रवेश दिलाना सुनिश्चित किया जाए। कोई भी बच्चा शिक्षा के अधिकार से वंचित न रहे। बच्चों के अभिभावक के खाते में समय से धनराशि हस्तांरित की जाए और बच्चों को सामान्य ज्ञान की बाते भी बतायी जाए।

राज्य स्तरीय सलाहकार समिति के सदस्य ने कहा कि सामुदायिक शौचालयों का बेहतर रख-रखाव किया जाए और शौचालयों के अन्दर तथा आस-पास साफ-सफाई और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे पंचायत भवनों को आकर्षक बनाया जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत सभी पात्रों को आवास मुहैया कराए जाएं। आवास निर्माण के समय गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। बैठक में परियोजना निदेशक देवेन्द्र प्रताप, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अम्बरीष कुमार, पंचायती राज विभाग से देव भास्कर पाण्डेय तथा संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।