स्वास्थ बच्चे ही समृद्ध राष्ट्र का निर्माण करते है: किरत सिंह

10 गर्भवती माताओं की गोद भराई कार्यक्रम आयोजित

 | 
स्वास्थ बच्चे ही समृद्ध राष्ट्र का निर्माण करते है: किरत सिंह

अवधनामा संवाददाता 

सहारनपुर। विधायक किरत सिंह ने कहा कि स्वस्थ बच्चे ही समृद्ध राष्ट्र का निर्माण करते हैं। यदि एक बच्चा भी कुपोषित होगा तो उसकी पढ़ाई लिखाई सब कुछ बंद हो जाती है और वह अपने जीवन में प्रगति नहीं कर पाता है। इसलिए आप सभी का मुख्य दायित्व है कि सभी बच्चों को कुपोषण से बचाएं घर घर जाकर पोषण के तत्वों के बारे में जानकारी दें। ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चे का स्वास्थ्य को कैसे उत्तम बनाया जा सकता है इसके बारे में भी सभी को जानकारी दें।

किरत सिंह आज विकास खंड गंगोह में बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में पोषण अभियान के अंतर्गत चतुर्थ राष्ट्रीय पोषण माह का शुभराम्भ कर आंगनबाडी कार्यकत्रियां को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कुपोषण से इस ब्लॉक को ही मुक्त करना नहीं वरन पूरे जनपद को कुपोषण से मुक्त कराने के लिए पूरी तैयारी से कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आपका प्रयास होना चाहिए कि विकासखंड में कोई भी बच्चा कुपोषित नहीं रहे। सभी आंगनबाड़ियों का अपना आंगनवाड़ी केंद्र हो इसके लिए सभी ग्राम प्रधानों का आह्वान करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र के लिए निशुल्क जमीन उपलब्ध कराई जाए।

विधायक ने इस अवसर पर लगाये गये स्टालों का निरीक्षण किया तथा बाल विकास परियोजना में स्थित पोषण वाटिका में वृक्षारोपण भी किया गया। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के कार्यों की भूरी भूरी प्रशंसा की।जिला पंचायत सदस्य सुशील द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आंगनवाडी कार्यकत्री के बगैर किसी विभाग का कोई काम नहीं हो सकता चाहे वो राजस्व का काम हो, निर्वाचन का काम हो, स्वास्थ्य विभाग का काम हो, बाल विकास विभाग का काम हो आंगनबाड़ी कार्यकत्री आज की आवश्यकता है। उत्तर प्रदेश सरकार इनको स्वावलंबी बनाने के लिए अथक प्रयास कर रही है। अभी हाल ही में सरकार द्वारा इनके मानदेय में भी वृद्धि की है।

ज्ञातव्य है कि पोषण माह के अंतर्गत जन जन तक पोषण से संबंधित कार्यक्रमों को पहुंचाना प्रमुख लक्ष्य है। इस अवसर पर 10 गर्भवती माताओं कविता, शमीमा, रेनू, बरखा  एवं नीलम इत्यादि का गोद भराई की गई और प्रतीक नाम के बच्चे का अन्नप्राशन किया गया। विधायक द्वारा पोषण अभियान में कार्य करने वाली दस आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सम्मान पत्र भी प्रदान किया गया। श्रीमती पिंकी देवी, मोहिनी देवी, श्रीमती पिंकी देवी, बीरा खेड़ी श्रीमती सोनिया हलवानाए, श्रीमती सोनिया गुलाम ओलिया श्रीमती सोनिया नेन खेड़ी, मोहिनी सैनी गुलाम ओलिया, नीलम टांकन को सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया।जिला कार्यक्रम अधिकारी आशा त्रिपाठी द्वारा विधायक और ब्लाक प्रमुख को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। पोषण पंचायत के विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती मुन्नी देवी ब्लाक प्रमुख गंगोह के द्वारा भाग लिया गया। कार्यक्रम में पारस राणा, शमशेर राणा, सतपाल सिंह तथा गंगोह प्रवेश चौधरी तथा विकासखंड के समस्त ग्रामों के ग्राम प्रधान, समस्त आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों उपस्थित रहे।