हमीरपुर प्रशासन का अवैध खनन पर चल रहा है चाबुक

खनन माफियाओं में मची खलभली 
 
 | 
हमीरपुर प्रशासन का अवैध खनन  पर चल रहा है चाबुक

   

अवधनामा संवाददाता हिफजुर्रहमान 

हमीरपुर : दो दिन पूर्व जिले में  अवैध खनन को लेकर आईएएस व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने अधिकारियों की टीम के साथ मौरम खदानों में छापेमारी कर प्रतिबंधित कई मशीनें जब्त की थीं। तथा  नदी की जलधारा रोककर बेतवा नदी में बनाए गए अस्थायी पुल पर भी बुलडोजर चलवाकर उसे ध्वस्त करा दिया था । इस कार्रवाई के बाद से मौरंग कारोबारियों में खलबली मची हुई है । लेकिन माफिया तो माफिया हैं भला इन्हे जिला प्रशासन या NGT
का डर क्यो लगे वह दिन रात अवैध खनन के कारोबार में लिप्त रहनें के तो आदी है मगर ऐसा लगता है मानों जिलाधिकारी डॉ चन्द्र भूषण नें भी  तै करलिया है कि किसी भी हाल में अवैध खनन व अवैध परिवहन को रोकना है और वह इस में पूर्णतया सफल भी हैं क्योंकि कि  खनिज इंस्पेक्टर सुरेंद्र सिंह ने बताया  अवैध खनन एवं अवैध परिवहन पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में कल सरीला तहसील के अंतर्गत बडेरा खालसा खंड संख्या 09 में एसडीएम सरीला खालिद अंजुम की अगुवाई में टीम द्वारा अचानक  छापेमारी की गई  जिसमें मौके पर एक प्रतिबंधित पोकलैंड मशीन पाई गई जिस को तत्काल प्रभाव से सीज किया गया तथा वहीं पर 6 अवैध परिवहन के वाहन /ट्रक /डंपर को भी सीज किया गया है।
   इसके अतिरिक्त  जनपद में जांच के दौरान अन्य स्थानों पर  अवैध परिवहन से संबंधित 19 वाहन/ ट्रक/ डम्फर को सीज  किया गया है । जिसमें कुल ₹2500000 ( ₹ 25 लाख) का राजस्व जमा कराया जाएगा।  यह पूरी कार्रवाई राजस्व, पुलिस, खनन व परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से की गई है।
   एसडीएम सरीला खालिद अंजुम ने कहा कि क अवैध खनन किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
 स्पष्ट रुप से यह देखने मे आ रहा है कि जनपद हमीरपुर में जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण के निर्देश पर अवैध खनन / अवैध परिवहन पर प्रभावी अंकुश लगाए जाने के दृष्टिगत  नियमित रूप से छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। उन का कहना  है कि जनपद में अवैध खनन/ अवैध परिवहन किसी भी दशा में स्वीकार्य नहीं किया जाएगा।