ग्रामवासी सेवा आश्रम ट्रस्ट करेगा गरीबों की सहायता

 ट्रस्ट द्वारा अपने खर्चे पर महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए प्रयास किया जाएगा

 | 
ग्रामवासी सेवा आश्रम ट्रस्ट करेगा गरीबों की सहायता
अवधनामा संवाददाता 

सोनभद्र /चोपन कहा जाता है ना हर समस्या का हल होता है और उसे हल करने के लिए भगवान के रूप में कोई न कोई शख्स ज़रूर आता है। ऐसे ही भगवान के रूप में ग्रामवासी सेवा आश्रम ट्रस्ट की प्रधान ट्रस्टी शुभाशा मिश्रा हम लोगें के बीच में मौजूद है। जिनके मार्गदर्शन में ग्रामवासी सेवा आश्रम ट्रस्ट ने बहुतों की मदद की है और ये मदद वर्तमान समय बदस्तूर जारी भी है। बात करते है सोनभद्र के विकास खण्ड चोपन की तो यहां पर निवास करने वाले असहाय गरीबों की तो उनका जीवन स्तर निम्न तबके का है और सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ नहीं उठा पाती। योजनाओं का लाभ लेने के प्रयास में वो ऐसे व्यक्ति के चंगुल में फस जाती है जो बिना कुछ हिस्सा लिए उनकी सहायता नहीं करते। इन बातों की जानकारी जब ग्रामवासी सेवा आश्रम ट्रस्ट की प्रधान ट्रस्टी शुभाशा मिश्रा को हुई तो उनको बहुत दुःख हुआ। उनके द्वारा तुरंत ही निर्णय लिया गया है कि गरीबों की सहायता ट्रस्ट के खर्चे पर की जाएगी।

प्रधान ट्रस्टी शुभाशा मिश्रा ने बताया कि, विकास खण्ड चोपन के समस्त ग्रामों में निवास करने वाले गरीब असहाय तथा विधवा, परित्यक्ता महिलाओं के जीवन स्तर को ऊपर उठाने हेतु ट्रस्ट द्वारा अपने खर्चे पर विधवा या निराश्रित महिलाओं की सहायता करेगा। शासन द्वारा उपलब्ध करायी जा रही योजनाओं का सम्पूर्ण लाभ व विधवा/निराश्रित महिलाओं के जीविकोपार्जन हेतु, लघु एवं कुटीर रोजगार दिलाये जाने हेतु ग्रामवासी सेवा आश्रम ट्रस्ट प्रयास करेगा।

आपको बता दे कि, विधवा पेंशन योजना के तहत महिलाओं को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 500 रूपये महिने पेंशन के रूप दिये जाते हैं। सरकार का एक ही उद्देश्य है कि निराश्रित महिलायें किसी के उपर आश्रित ना हो अपने छोटे-मोटे खर्चे के लिए। सभी राज्‍यों की सरकारें समय-समय पर पेंशन में भी संशोधित करती रहती हैं। दुर्भाग्य की बात है कि, योजनाओं का पूरा लाभ चोपन विकास खण्ड के ग्रामीण अंचलों में निवास करने वाली निराश्रित महिलाओं को नहीं मिल पाता।

किसी भी सहयोग के लिए आप उक्त ट्रस्ट के प्रधान कार्यालय पर सम्पर्क कर अपनी कठिनाइयों को अवगत करा सकते है। प्रधान ट्रस्टी शुभाशा मिश्रा द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। 

सम्र्पक हेतू- 9919530537, 9935836252, 9305138210

ग्रामवासी-सेवा-आश्रम, ट्रस्ट सोन तट का किनारा, चोपन वैरियर (231205) जिला सोनभद्र (उ० प्र०)