आंगनबाड़ी सहायिकाओं का बढ़ाया गया मान दे

हमीरपुर कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों /सहायिकाओं के सम्मेलन की लाईव स्ट्रीमिंग। 

 | 
आंगनबाड़ी सहायिकाओं का बढ़ाया गया मान दे

अवधनामा संवाददाता (हिफजुर्रहमान) 


हमीरपुर :   मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार की अध्यक्षता में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों  के सम्मेलन का आयोजन लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के जुपीटर हाॅल में सम्पन्न हुआ। उक्त कार्यक्रम के क्रम में जनपद स्तर पर कलेक्ट्रेट सभागार में  मुख्यमंत्री जी द्वारा किये जाने वाले आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों/सहायिकाओं के सम्मेलन की लाईव स्ट्रीमिंग जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण की उपस्थिति में किया गया। लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का जनपद की आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं ने लाइव प्रसारण देखा तथा माननीय मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन को सुना।मुख्यमंत्री  द्वारा उनका मानदेय बढ़ाए जाने पर सभी आंगनवाड़ी कार्यकत्रिओ / सहायिकाओं /  मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्रिओ ने प्रसन्नता व्यक्त की। ज्ञात हो कि आज आंगनबाड़ियों के सम्मेलन में मुख्यमंत्री  ने आंगनवाड़ी कार्यकत्री का मानदेय ₹5500 से बढ़ाकर ₹8000 , मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री का मानदेय

4250 से बढ़ाकर 6500  तथा आंगनवाड़ी सहायिका का मानदेय 2750 से बढ़ाकर ₹4000 कर दिया गया है । ज्ञात हो कि  इससे जनपद की 1365 आंगनवाडी कार्यकत्री / मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री तथा 1220 आंगनवाड़ी सहायिकाओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा  इस दौरान  जिलाधिकारी ने  मानदेय बढ़ाए जाने पर सभी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों / सहायिकाओं को बधाई दी तथा कहा कि इससे और बेहतर कार्य करने में सहायता मिलेगी । उन्होंने सभी बाल विकास परियोजना अधिकारी, मुख्य सेविका, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं आंगनबाड़ी सहायिकाओं को निर्देशित किया कि उनके द्वारा पूर्व में भी कोरोना की लड़ाई में जनपद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है तथा आने वाले समय में कोरोना से लड़ने के लिए निगरानी समितियों में पुनः सक्रिय भागीदारी करते हुए आशा के साथ मिलकर सर्वे करें जिसमें कोरोनो के लक्षणों वाले लोगों की पहचान करें तथा कोरोना टीका से छूटे हुए प्रथम एवं द्वितीय डोज के लोगों की सूची तैयार कराकर शतप्रतिशत टीकारण कराने में सहयोग प्रदान करें। साथ ही साथ कोरोना के नये वेरियंट के बारे में भी लोगों को जागरूक करें। 

इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों / सहायिकाओ द्वारा पूर्व की भांति निर्वाचन संबंधी कार्यों में भी अपनी भूमिका का सक्रियता के साथ निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि इस बार प्रत्येक  विधान सभा क्षेत्र में पिंक बूथ बनाए जाएंगे ,जिसमें महिला कार्मिकों को लगाया जाएगा इसका उद्देश्य महिला मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जाना है तथा महिलाओं को मतदान हेतु जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन पहले मतदान फिर जलपान के उद्देश्य के साथ महिलाओं को जागरुक करने का कार्य किया जाए ।उन्होंने बताया कि मतदान लोकतंत्र का पर्व है इसको हर्षोल्लास के साथ मनाया जाए।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य , जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी / प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी अभय कुमार सागर ,जिला प्रोबेशन अधिकारी राजीव कुमार सिंह, आंगनवाडी कार्यकत्री/ सहायिका तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे ।

सूचना विभाग हमीरपुर