स्मार्टफोन पाकर खिले आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के चेहरे, कहां काम करने में होगी सुविधा

जनपद में वितरित होंगे 3000 से अधिक स्मार्टफोन

 | 
स्मार्टफोन पाकर खिले आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के चेहरे, कहां काम करने में होगी सुविधा 

अवधनामा संवाददाता

देवरिया  माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लोक भवन लखनऊ में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन वितरण के कार्य का शुभारंभ किया गया, जिसका सजीव प्रसारण विकास भवन स्थित गांधी सभागार में किया गया।  जिसके बाद जनपद के माननीय जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रतीकात्मक रूप से 58 आंगनबाडी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन का वितरण किया गया। उपस्थित जनप्रतिनिधियों में माननीय सासंद देवरिया सदर डॉक्टर रमापतिराम त्रिपाठी, विधायक सदर डॉक्टर सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी विधायक बरहज सुरेश तिवारी, विधायक सलेमपुर काली प्रसाद और विधायक प्रतिनिधि रामपुर कारखाना संजीव शुक्ला शामिल थे। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय सांसद देवरिया सदर डॉक्टर रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि सरकार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को एक निश्चित उद्देश्य के लिए स्मार्टफोन उपलब्ध करा रही है। यह स्मार्टफोन उनके कार्य को गति देगा और साथ ही काम की निगरानी भी कराएगा। सभी कार्यकत्रियां सरकार की मंशा के अनुरूप स्मार्टफोन और इनफेरो मीटर का प्रयोग करें जिससे जनपद में कोई भी बच्चा कुपोषण का शिकार न हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार ऐसी कई योजनाएं संचालित कर रही है जो गर्भस्थ शिशु से लेकर वृद्ध लोगों को लाभ पहुंचा रही है।इस अवसर पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के लिए स्मार्टफोन का विशेष महत्व है। इससे बच्चों से सम्बंधित कई तरह जानकारी, आंकड़े, प्रगति सहित बहुत सी सूचनाएं डिजिटल हो जाएंगी।स्मार्टफोन में इनबिल्ट पोषण ट्रैकर ऐप के माध्यम से कुल 12 तरह की रिपोर्ट निकलेगी, जो सरकारी योजनाओं की प्रभाविता को बढ़ाएगी। इससे पूर्व कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत सरस्वती वंदना से हुई। गौरी बाजार आंगनबाड़ी केंद्र की वंदना ने अतिथियों के सम्मान में स्वागत गीत गाया। कार्यक्रम के दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी केके राय जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी मीनू सिंह सीडीपीओगण  सत्येंद्र, विमल पाल, गोपाल सिंह, रिचा पांडेय, सुषमा दुबे विश्व दीपक पांडे, अवधेश सिंह सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

स्मार्टफोन पाने के बाद आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के चेहरे खिल उठे। आंगनबाड़ी केंद्र राघव नगर पूर्वी की कार्यकत्री श्वेता सिंह ने कहा कि ऑफिस संबंधित कई कार्यों के लिए स्मार्टफोन की आवश्यकता बहुत समय से थी। प्रदेश सरकार ने कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन उपलब्ध कराकर उनकी कई समस्याओं का समाधान कर दिया। इस काम के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। आंगनबाड़ी केंद्र भीमपुर की मंजू देवी ने बताया की सूचनाओं को अपलोड करने के लिए अब उन्हें कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। रिपोर्ट संबंधित सभी सूचनाओं को अब इस स्मार्टफोन से ही अपलोड कर दिया जाएगा स्मार्टफोन पाने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों में सुषमा पांडे, शालिनी श्रीवास्तव, सुनीता सोनकर, मीना देवी, कुसुम मिश्रा, पूनम जायसवाल, पुष्पा पांडेय, आरती देवी, संगीता देवी, उमा श्रीवास्तव, आशा देवी सहित 58 कार्यकत्रियां शामिल रही।

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सैमसंग का M02 मॉडल का मोबाइल फोन दिया गया है जिसमें 3GB रैम और 32 जीबी की इंटरनल मेमोरी होगी। स्मार्टफोन में पोषण ट्रैकर एप पहले से मौजूद होगा, जिसे किसी भी दशा में डिलीट नहीं किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से कुल 12 तरह की रिपोर्ट निकलेंगी।