जिले में बनाये जाएंगे साढ़े ग्यारह लाख आयुष्मान कार्ड

सौ से कम कार्ड बनाने वाले आयुष्मान मित्र होंगे टर्मिनेट- डीएम

 | 
जिले में बनाये जाएंगे साढ़े ग्यारह लाख आयुष्मान कार्ड

अवधनामा संवाददाता


कुशीनगर। आयुष्मान कार्ड बनाये जाने को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में साढ़े ग्यारह लाख आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य जिलाधिकारी एस राजलिंगम में सम्बंधितो को दिया। उन्होंने बताया कि जिले में 11.5 लाख के सापेक्ष 2,68,668 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है। 

बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि जो आयुष्मान मित्र 100 कार्ड भी नहीं बना पाए हैं उन्हें नोटिस देकर टर्मिनेट कराया जाए तथा जिन विकास खंडों का प्रदर्शन खराब है उसे प्रदर्शन सुधारने के निर्देश दिए। जिला पूर्ति अधिकारी को कोटेदार के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा कार्ड बनाए जाने का निर्देश दिया गया। इस क्रम में आयुष्मान कार्ड बनाए जाने में आने वाली समस्याओं की भी समीक्षा की गई। जैसे आधार में नाम का मिलान सही नहीं, कई लोग बाहर चले गए हैं, कुछ लोग पात्र हैं लेकिन सूची में नाम नहीं है आदि। जिलाधिकारी  ने आयुष्मान कार्ड बनाने के उद्देश्य के बारे में  बताया कि प्रत्येक परिवार में कम से कम एक व्यक्ति का कार्ड तो बनना ही चाहिए। इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी को उन्होंने निर्देश दिया कि कोटेदार से सूची बनवाये व राशन लेने वक्त ही आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के भी निर्देश दिए गए। इस क्रम में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कम से कम 100 कार्ड बनाये जाने के लक्ष्य की भी बात उन्होंने की। उन्होंने कहा कि  सक्षम ए0एन0एम0 एवं आशा के माध्यम से लक्ष्यों को पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि लक्ष्य अनुरूप कार्ड नहीं बनते हैं तो कारणों की समीक्षा की जाए। 

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुज मलिक, संयुक्त मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुरेश पटारिया, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त विकास खंड अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी कृष्ण कुमार व जनपद स्तरीय संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।