टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने पर डीएम ने दिया जोर

कोविड की नियमित समीक्षा बैठक में डीएम ने संबंधितों को दिया आवशयक दिशा निर्देश

 | 
टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने पर डीएम ने दिया जोर
अवधनामा संवाददाता


कुशीनगर। जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम की अध्यक्षता में कोविड की नियमित समीक्षा बैठक शुक्रवार को जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कोविड पॉजिटिव मामले,  कांटेक्ट ट्रेसिंग, सैंपल एकत्रीकरण, आर0 टी0 पी0 सी0 आर0,  एंटीजन टेस्टिंग कंटेनमेंट जोन, विद्यालयों में वैक्सीनेशन इन सबके संदर्भ में चर्चा की।

इस क्रम में जिलाधिकारी ने टेस्टिंग की संख्या बढ़ाये जाने हेतु मुख्य चिकित्सा अधीक्षक सत्येंद्र वर्मा को निर्देशित किया। जिला पंचायत राज अधिकारी को प्रथम डोज और द्वितीय डोज से वंचित लोगों से टीम के माध्यम से बात करने के निर्देश दिए। कांटेक्ट ट्रेसिंग की संख्या भी बढ़ाये जाने के निर्देश उन्होंने दिए। निगरानी समिति द्वारा सक्रियता से कार्य करने हेतु जिलाधिकारी ने निर्देशित किया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि ए0एन0एम0 और आशा उन लोगों को पहचान करें जिन्हें टीका नहीं लगा है।  जिला पूर्ति अधिकारी से उन्होंने कोटेदार की मीटिंग के माध्यम से सभी कोटेदारों के पास ड्यूलिस्ट उपलब्ध किये जाने हेतु निर्देशित किया जिससे टीकाकरण के लिए लोगो को प्रेरित किया जा सके। जिलाधिकारी ने उक्त बैठक में सभी डाटा एंट्री ऑपरेटर, वैक्सीनेटर, वेरिफायर को  प्रशिक्षित किए जाने की भी बात की। इस क्रम में उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक से सभी विद्यालयों में 14 से 18 वर्ष के बच्चों का वैक्सीनेशन करवाने को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के संदर्भ में जो विद्यालय प्रबंधक आनाकानी कर रहे हैं उन पर कड़ी कार्यवाही की जाए। अस्पतालों में सक्रिय दलालों की शिकायत पर अपर जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे  सभी दलालों की पहचान कर उन पर कड़ी कार्यवाही की जाए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुज मलिक, अपर जिलाधिकारी देवी दयाल वर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुरेश पटारिया, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एस0 के0 वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक रितेश कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी अभय यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र राय, जिला पूर्ति अधिकारी दिलीप कुमार, जिला सूचना अधिकारी कृष्ण कुमार एवं स्वास्थ्य विभाग तथा संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।