महिलाओं को सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन बनाना ही कांग्रेस का उद्देश्य: मुजफ्फर अली

 | 
महिलाओं को सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन बनाना ही कांग्रेस का उद्देश्य: मुजफ्फर अली

अवधनामा संवाददाता 

सहारनपुर। कांग्रेस जिला अध्यक्ष चौधरी मुजफ्फर अली व महानगर अध्यक्ष वरुण शर्मा ने कहा कि कांग्रेस ने ‘शक्ति विधान, महिला घोषणापत्र’ के नाम से महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए डॉक्यूमेंट जारी किया है।कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधीने महिलाओं के राजनीतिक सशक्तिकरण हेतु इस बार विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देने का वायदा किया है, जो महिलाओं का हर क्षेत्र मंे सशक्तिकरण सुनिश्चित करेगी।
कांग्रेस कार्यालय पर आयोजित बैठक में कांग्रेस जिलाध्यक्ष चौधरी मुजफ्फर अली व महानगर अध्यक्ष वरुण शर्मा ने कहा कि कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश की महिलाओं को स्वाबलंबी व सशक्त बनाने के लिए एक विजन पत्र तैयार किया है, जिसमें महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु कांग्रेस के कार्यक्रमों एवं नीतियों का उल्लेख है। उन्होंने कहा कि महिलाओं में अपने भविष्य को बेहतर बनाने की शक्ति के साथ-साथ दृढ़निश्चय एवं क्षमता के सहज गुणों को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पहचानती है। कांग्रेस की नीति महिला स्वाभिमान, स्वावलंबन, शिक्षा, सम्मान, सुरक्षा एवं सेहत के क्षेत्रों में महिलाओं के लिए काम करने की है।उन्होंने कहा कि वर्तमान में लोकसभा में केवल 14 प्रतिशत, राज्यसभा में केवल 11.6 प्रतिशत महिलाएं सांसद हैं, जबकि उत्तर प्रदेश के 403 में से केवल 40 महिलाएं विधायक हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए महिलाओं के राजनीतिक सशक्तिकरण हेतु प्रियंका ने इस बार विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत महिलाओं को टिकट देने का वायदा किया है।
महानगर अध्यक्ष वरुण शर्मा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार के कार्यकाल में महिलाओं के प्रति अपराधों का ग्राफ बहुत तेजी से बढ़ा है, जो कांग्रेस के साथ-साथ समस्त प्रदेश वासियों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है। उन्होंने महिलाओं के मान-सम्मान एवं स्वाभिमान की रक्षा के वचन को दोहराते हुए कहा कि कांग्रेस महिलाओं की शिक्षा एवं सेहत के क्षेत्र में विशेष कार्यक्रमों को लागू कर महिलाओं का हर क्षेत्र में सशक्तिकरण सुनिश्चित करेगी। जिला प्रवक्ता गणेश दत्त शर्मा ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए शक्ति विधान, महिला घोषणापत्र की पहल करके श्रीमती प्रियंका गांधी ने जो वायदे महिलाओं से किए हैं, उन सभी वायदों को निभाने का कांग्रेस वचन देती है। उन्होंने कहा भारतीय लोकतंत्र में ऐसा पहली बार हुआ है कि महिलाओं के लिए किसी राजनीतिक संगठन ने एक अलग से घोषणा पत्र जारी किया गया हो। इसके लिए श्रीमती प्रियंका गांधी को साधुवाद दिए जाने चाहिए। इस दौरान जिला कांग्रेस प्रवक्ता गणेश दत्त शर्मा, जिला उपाध्यक्ष शीला चक्रवर्ती, चंद्रजीत सिंह निक्कू, अनुसूचित जाति विभाग के जिला अध्यक्ष अरविंद पालीवाल, जिला सचिव मधु सहगल व अक्षय चौधरी, सुखविंदर कौर, उपमा सिंह, संजय पंवार, सौरभ भारद्वाज, नीरज कपिल, घनश्याम पंत, रवि कुमार, प्राणनाथ, आरिफ मंसूरी आदि उपस्थित रहे।