दो बच्चों का कराया अन्नप्राशन, उचित देखभाल करने की दी जानकारी

 | 
दो बच्चों का कराया अन्नप्राशन, उचित देखभाल करने की दी जानकारी

अवधनामा संवाददाता

कुशीनगर। जिले के कप्तानगंज स्थित बाल विकास परियोजना पर तैनात मुख्य सेविका मनीषा सिंह ने आंगनबाड़ी केंद्र सेमरा एक व दो पर मंगलवार को दो बच्चों को खीर खिलाकर कर अन्नप्राशन कराया तथा बच्चों के उचित देखभाल की जानकारी दी।आंगनबाड़ी केंद्र सेमरा एक पर सात माह के बच्चे रेयांश तथा सेमरा दो पर आठ माह के बच्चे कार्तिक का अन्नप्राशन कराने के बाद मुख्य सेविका ने रेयांश की माता रंजू देवी तथा कार्तिक के माता सविता देवी को बच्चे की उचित देखभाल की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि बच्चों को बेहतर पोषण प्रदान करने के लिए  सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर अन्नप्राशन दिवस मनाया जाता है। इस कार्यक्रम में  छह माह से ऊपर के बच्चों को अनुपूरक आहार का सेवन कराया जाता है। उन्होंने धात्री माताओं को भी पूरक आहार तथा साफ-सफाई के प्रति जागरूक किय। सर्दी के मौसम में बच्चों को निमोनिया का अधिक खतरा रहता है। इस लिए इस मौसम में बच्चों के बचाव पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। निमोनिया से बचाव के लिए बच्चों को नि:शुल्क टीका लगाया जाता है। इसलिए बच्चों को टीका जरूर लगवाएं। उन्होंने कहा कि छह माह तक बच्चे को सिर्फ और सिर्फ स्तनपान कराएं । माँ का दूध बच्चे के लिए संपूर्ण आहार है। छह माह बाद स्तनपान के साथ बच्चे को पूरक आहार भी मानक के अनुसार दें। उन्होंने क्षेत्र की सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया कि वह अपने केन्द्र पर पंजीकृत सात माह से तीन साल, तीन साल से छह साल के बच्चों, गर्भवती, स्कूल छोड़ चुकी किशोरियों की नियमित रूप से फाॅलो करती रहें। विभाग से मिलने वाले सूखा राशन से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाकर कर सेवन कराने की भी बात कही।

अन्नप्राशन के समय आंगनबाड़ी केन्द्र सेमरा एक पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री पूनम पांडे, सहायिका मंजू के अलावा नीलम, बसंती, आरती व पंजीकृत बच्चे तथा सेमरा दो पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्यामा पांडेय, सहायिका पुष्पा के अलावा अदिति, नेहा व रनिता के अलावा पंजीकृत बच्चे व धात्री महिलाएं उपस्थित रहीं।