आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मिला स्मार्टफोन, खिले चेहरे

वीसी के जरिये आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के कार्य को सीएम ने सराहा, कहा आप की भूमिका महत्वपूर्ण

 | 
आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को मिला स्मार्टफोन, खिले चेहरे

जिले में 4114 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों में वितरित किया गया स्मार्टफोन

अवधनामा संवाददाता


कुशीनगर। महिला कल्याण और बाल विकास पोषाहार विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा लोक भवन सभागार से आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन एवं वृद्धि निगरानी यंत्र का वितरण किया गया। इसी दौरान एक संग मोबाइल ऐप का भी शुभारंभ किया गया। इस आयोजन में 123000 स्मार्टफोन तथा 187000 इन्फेरोमीटर का वितरण किया किया गया।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आप की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। कोरोना काल में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की भूमिका की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि निगरानी समितियों के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां द्वारा घर-घर जाकर संदिग्ध व्यक्ति की पहचान की जाती थी, मेडिकल किट उपलब्ध करवाए जाते थे, उनकी सूची उपलब्ध करवाई जाती थी और आर आर टीम को जांच के लिए भेज जाता था। उन्होंने कहा है कि आज की तिथि में 90 से 95 प्रतिशत इंसेफ्लाइटिस से मौत के आंकड़ों को नियंत्रित किया जा चुका है। कोरोना के नियंत्रण में आंगनवाड़ी, ए एन एम तथा आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका को मुख्यमंत्री ने सराहा और कहा कि अच्छा कार्य करेंगे तो समाज में सम्मान मिलेगा और यही भूमिका आपको आगे बढ़ाएगा। उन्होनें कहा कि  कार्य करने से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत तो होता ही है आत्मविश्वास से भी भरपूर होता है। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय के संदर्भ में कहा कि मानदेय आपके द्वारा कार्य किए जाने पर निर्भर करता है। आपके द्वारा कार्य किए जाने में वृद्धि होगी तो मानदेय में भी उतनी ही वृद्धि होगी। इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में सांसद कुशीनगर विजय कुमार दूबे, जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम, जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेन्द्र राय व आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां जुड़ी रही। 

सांसद विजय कुमार दुबे ने जनपद को समृद्ध बनाने हेतु जिलाधिकारी के प्रयासों की सराहना की एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि विशाल इमारत बनाने के लिए एक मजबूत नींव की जरूरत पड़ती है। मजबूत समाज के लिए देश के शिशुओं को भी मजबूत होना आवश्यक होता है व मजबूत समाज ही मजबूत राष्ट्र का विकल्प है। उन्होंने आगे कहा कि आज दुनिया के सबसे बड़ी आबादी वाले देश में सबसे ज्यादा टीकाकरण हुआ है।  80 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है। जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम ने सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बताया कि स्मार्टफोन से आप लोगों की मदद होगी। उन्होंने कहा कि वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार भारत में कुपोषण की स्थिति अन्य जगहों से ज्यादा है, इसीलिए आप की लड़ाई और आपकी भूमिका कुपोषण को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण है। जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र राय ने बताया की पूरे जनपद में 4114 फोन का आवंटन किया जा रहा है जो पूरे जनपद के आंगनवाड़ी केंद्रों की कार्यकत्रियों के लिए है। उन्होंने कहा कि इसके डाटा प्लान के लिए बजट भी प्राप्त है।