आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण, पोषण अभियान का शुभारंभ

 | 
आंगनबाड़ी केंद्रों का लोकार्पण, पोषण अभियान का शुभारंभ

अवधनामा संवाददाता

बाराबंकी (Barabanki)। जनपद स्तर पर कलेक्ट्रेट स्थित डीआरडीए गांधी सभागार में विधायक हैदरगढ़ बैजनाथ रावत, विधायक रामनगर शरद अवस्थी, सांसद अयोध्या के प्रतिनिधि, जिलाधिकारी डाॅ आदर्श सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती एकता सिंह की उपस्थिति में पोषण अभियान का शुभारम्भ द्वीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटित होने वाले आंगनबाड़ी केन्द्रों के लोकार्पण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

लखनऊ में मुख्य कार्यक्रम राष्ट्रीय पोषण माह 2021 के दौरान राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री द्वारा हरख परियोजना की मुख्य सेविका पारा अधिकारी और निन्दूरा परियोजना की कार्यकत्री शर्मिला देवी को उत्कृष्ट कार्य हेतु लोक भवन लखनऊ में सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान मांशी, सौमिक, वान्या सिंह, अनमोल बच्चों का अन्नप्राशन तथा गर्भवती माताओं में गोदभराई, अति कुपोषित बच्चों को पौष्टिक आहार व खाद्यान्न का वितरण, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को पुरस्कार वितरण किया गया।

कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि पोषण व्यक्ति के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जैसे स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है। वैसे ही हमारे दैनिक आहार में लवण, विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पोषण सम्बन्धी गतिविधियों के आयोजन में सामुदायिक भागीदारी और जन-मानस की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से देशभर में राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया गया। फल एवं सब्जियां, सूक्ष्म पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत है और इन पोषक तत्वों का नियमित आहार में सम्मिलित करना अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी राकेश तिवारी, अपर जिला सूचना अधिकारी आरती वर्मा, सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।