विधिक साक्षरता शिविरों के माध्यम से 1.55 लाख लोगों को किया लाभान्वित: जनपदीय न्यायधीश

समापन के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन

 | 
समापन के अवसर पर साइकिल रैली का आयोजन

अवधनामा संवाददाता

सहारनपुर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जनपद न्यायाधीश अश्वनी कुमार त्रिपाठी ने कहां कि आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर 2 अक्टूबर से 14 नवम्बर तक चलाये गये अभियान के अंतर्गत आयोजित मेगा विधिक शिविरों के माध्यम से 1 लाख 54 हजार 952 लोगों को योजनाओं से लाभान्वित कराया गया। उन्होंने कहा कि इस पूरे अभियान के तहत जनपद, तहसील,ग्राम पचंायत,सभी ब्लाको में विधिक साक्षरता शिविरो का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि आयोजित शिविरों के माध्यम से तथा प्रत्येक व्यक्ति से डोर टू डोर सम्पर्क कर उन्हे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की क्रियाकलाप के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इसके साथ साथ केन्द्र सरकार व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओ के बारे में भी आम नागरिको को बताया गया।

अश्विनी कुमार त्रिपाठी आज यहां सिविल कोर्ट परिसर में स्थित सभागार में समापन अवसर पर समारोह को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के इस पूरे अभियान में हमे प्रशासन के सभी विभागांे, पुलिस प्रशासन,समस्त एन.जी.ओ,नगर निगम एवं समस्त नगर पंचायतो का सहयोग प्राप्त हुआ। मुख्य चिकित्साधिकारी ने समस्त आशाओ को इस अभियान में प्रत्येक दिन नागरिको को जागरूक करने के लिए लगाया तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी ने भी पूरे अभियान में समस्त आगनवाडी कार्यकताओ को लगाकर इस अभियान को सफल बनाने में हमे पूर्ण सहयोग किया । इसके अतिरिक्त इस अभियान में स्वंयसेवी सगंठन,विधि के छात्र,एनसीसी व एनएसएस के छात्र और समाज के जागरूक नागरिको ने भाग लिया।

जनपद न्यायाधीश ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओ का लाभ पात्र व्यक्तियो को दिलाने के लिए आयोजित मेगा शिविर में 154952 लाभार्थियो को मौके पर ही लाभ प्रदान किया गया। इस अभियान को सफल बनाने में हमे मीडिया कर्मी एवं प्रेस कर्मी का पूर्ण सहयोग मिला इसके लिये हम सभी का धन्यवाद करते है।परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश नरेन्द्र कुमार ने कहा कि प्राधिकरण की योजनाओ का कार्यक्रम 14 नवम्बर को ही समाप्त नही हुआ है। यह कार्यक्रम आगे भी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जगह जगह विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कैम्प एवं रैली वैन इत्यादि के माध्यम से लोगो को जागरूक करने का कार्य किया जायेगा।आजादी के अमृत महोत्सव का समापन समारोह प्रभातफेरी तथा साईकिल रैली का आयोजन सिविल कोर्ट परिसर सहारनपुर मे किया गया। जिसे जनपद न्यायाधीश अश्विनी कुमार त्रिपाठी, प्रधान न्यायाधीश परिवार न्यायालय नरेन्द्र कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। रैली में कॉलेज के छात्र एवं छात्रायें, नागरिक सुरक्षा कौर के सदस्य, पुलिस यातायात, एन.सी.सी. के छात्र स्पोर्टस स्डेडियम सहारनपुर के खिलाडियो, आदि ने भाग लिया।

इसके उपरांत बी0डी0 बाजोरिया इण्टर कॉलेज में बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर प्राधिकरण मुख्य कार्यकारी राजकुमार गुप्ता,अश्विनी शर्मा,तारासिंह,सुधीर कुमार,पकंज मिश्रा,विनय चौहान व विपिन सिंघल ने बाल दिवस के अवसर पर अपने अपने विचार रखें। बी0डी0बाजोरिया इन्टर कालेज के सुधीर कुमार ने कहा कि जवाहर लाल नेहरू भारत के प्रधानमंत्री के रूप में अपने व्यस्त जीवन के बावजूद भी वो बच्चो से बेहद लगाव रखते थे। वो उनके साथ रहना और खेलना बहुत पंसद करते थे। चाचा नेहरू को श्रद्धांजलि देने के वर्ष 1956 से बाल दिवस के रूप में उनके जन्मदिवस को मनाया जा रहा है।कार्यक्रम  का संचालन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव हरीकेश पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में न्यायिक अधिकारीगण, सम्मानित अधिवक्तागण, दिवानी न्यायालय परिसर के कर्मचारीगण, एनसीसी व एनएसएसए के छात्र एवं छात्राये एवं कालेज के बच्चे मौजूद रहे।