Tuesday, April 16, 2024
spot_img
HomeTechnologyपैसे दो, बिजली लो: श्रीकांत

पैसे दो, बिजली लो: श्रीकांत

अगले मार्च तक लगेंगे एक करोड़ प्री पेड मीटर,सरकारी विभागों पर बिजली का दस हजार करोड़ बकाया
सैयद निजाम अली
लखनऊ। बिजली की चोरी रोकने के लिए अब प्रदेश की योगी सरकार ने नीति बनायी है पहले पैसे दो फिर बिजली लो। इसी के तहत अगले साल मार्च तक उत्तर प्रदेश में एक करोड़ प्री पेड मीटर लग जायेंगे। यह बात बिजली मंत्री और सरकार के प्रवक्त्ता श्रीकांत शर्मा ने आज यहां अवधनामा से विशेष बातचीत करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि बिजली चोरी की समस्या बड़ी गंभीर है पिछली सरकारों में इसे बढ़ावा दिया गया जिसका खमियाजा सारी जनता को भुगतना पड़ा। हमारी सरकार बिजली की चोरी रोकने के लिए ठोस प्रयास कर रही है।
अवधनामा द्वारा यह जानने पर कि सरकारी विभागों पर बिजली का कितना बकाया है। इस पर श्रीकांत शर्मा ने कहा कि दस हजार करोड़ रुपये बिजली का इन सरकारी विभागों पर बकाया है। अब इन सभी में प्री पेड मीटर लगाकर वसूली की जायेंगी। जितना पैसा दोंगे उतनी ही बिजली मिलेगी।गर्मी में बढ़ती हुई बिजली की मांग के  बारे में पूछे जाने पर अप्रैल से जून के बीच में बिजली की मांंग २८ फीसदी बढ़ जाती है। बिजली की कमी को दूर करने ेके लिए ३३/११ केवी के २०० सब स्टेशन खुल गये और अगले साल मार्च तक एक हजार सब स्टेशन खुल जायेंगेे। कहा कि इस समय १०.५००  मेेगावाट बिजली का उत्पादन हो रहा है। शेष प्राइवेट सेक्टर व केंद्रीय पूल से लेकर मांग पूरी की जा रही है। गर्मी में पीक आवर में बिजली की मांग १८ हजार मेगावाट तक हो जाती है।  कहा कि अब दहेज में बिजली के उपकरण ज्यादा मिलते है जिससे जिन घरों में पहले पंखे थे वहां अब कूलर चलने लगे हैं और जहां कूलर चलते थे वहां अब एयरकंडीशन चलने लगे है। पूर्वांचल में बिजली की मांग तेजी से बढ़ी है।
अवधनामा द्वारा सौर ऊर्जा की बढ़ती मांग के बारे में पूछे जाने पर बिजली मंत्री ने कहा कि इस तरफ तेजी से ध्यान दिया जा रहा है। सरकार ने २०२२ तक  सौर ऊर्जा से १०.५०० मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा कूड़े और दूसरी चीजों से बिजली के उत्पादन पर काम हो रहा है। कहा कि बिजली की जितनी मांग होगी उसे पूरा किया जायेगा और जनता को गर्मी में बिजली की कोई परेशानी नहीं होगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular