Tuesday, April 23, 2024
spot_img
HomeTechnologyव्हाट्सप्प बना न्यूज़ शेयर का बड़ा प्लेटफार्म

व्हाट्सप्प बना न्यूज़ शेयर का बड़ा प्लेटफार्म

पढ़े पूरी खबर —–
हमसे जुड़ने के लिए सम्पर्क करे 9918956492 ———————

नई दिल्ली : चैटिंग में अपनी सफलता और लोकप्रियता के झंडे गाड़ने के बाद इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस  वॉट्सऐप अब न्यूज शेयर करने के एक बड़े प्लेटफार्म के रूप में उभरा है और जाहिर तौर पर इससे उसके मालिक फेसबुक को नुकसान हो रहा है. एक नई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है.

‘डिजिटल न्यूज रिपोर्ट 2017’ के लेखकों को कहना है, ‘हम पिछले कुछ समय से वॉट्सऐप की वृद्धि पर नजर रख रहे हैं लेकिन न्यूज के इस्तेमाल में इसकी वृद्धि में 15 फीसदी का इजाफा हुआ है.’

इसमें कहा गया कि सर्वे में भाग लेने वाले मलेशिया के 51 फीसदी लोगों ने कहा कि वे न्यूज शेयर करने या उस पर चर्चा करने के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं, जबकि अमेरिका में यह अनुपात केवल 3 फीसदी है.

‘समाचार के लिए फेसबुक का प्रयोग कई देशों में गिरा’

मलेशिया के अलावा ब्राजील (46 फीसदी) और स्पेन (32 फीसदी) सहित कई बाजारों में वॉट्सएप का इस्तेमाल समाचार जानने और साझा करने के लिए किया जा रहा है और लोग इसके लिए फेसबुक का इस्तेमाल करना छोड़ रहे हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि समाचार के लिए फेसबुक का प्रयोग उनके द्वारा सर्वे किए गए देशों में गिरा है.

यह शोध रॉयटर्स इंस्टीट्यूट फॉर स्टडी ऑफ जर्नलिज्म के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था. उन्होंने यूरोप, अमेरिका और एशिया के 34 देशों के आंकड़ों का अध्ययन किया और करीब 70,000 लोग इसमें प्रतिभागी बने.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular