Wednesday, April 24, 2024
spot_img
HomeTechnologyखुशी की बात हफ्ते और महीने में चार्ज होगा मोबाईल

खुशी की बात हफ्ते और महीने में चार्ज होगा मोबाईल

हमें सभी जिलों में ब्यूरो चीफ, रिपोर्टर और विज्ञापन प्रतिनिधि की जरुरत है संपर्क करे-9918956492
पढ़े पूरी खबर —-

हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके मोबाइल फोन को हम ज्यादा देर तक खुद से दूर नहीं कर सकते हैं। कई बार तो हम जरूरी काम मोबाइल को चार्जिंग पर लगा कर भी निपटा लेते हैं, हालांकि यह खतरनाक है। बाजार में स्मार्टफोन की रेंज बढ़ती जा रही है, लेकिन बैट्री की समस्या बरकरार है। जिस दिन आप अपना फोन चार्ज करना भूल गए तो समझिए कई काम तो रूक ही गए। लेकिन सोचिए अगर ऐसा हो जाए कि आपको अपना फोन महीने में एक बार या तीन महीने में एक बार चार्ज करना पड़े तो इससे ज्यादा खुशी की बात और क्या होगी?

वैज्ञानिकों को ऐसी तकनीक खोजने में सफलता हासिल हुई है, जिससे हर तीन महीने में सिर्फ एक बार फोन चार्ज करना होगा।मिशिगन और कॉर्नेल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी सामग्री तैयार की है, जो प्रोसेसर को 100 गुना कम ऊर्जा का उपयोग करने की सलाह देती है।

इस सामग्री से मैग्नेटोइलेक्ट्रिक मल्टीफेरिक मटीरियल परमाणुओं की पतली परतों का निर्माण होता है जो चुंबकीय ध्रुवीय फिल्म बनाते हैं जो कि बाइनरी कोड बनाते हैं, जिन पर हमारे कंप्यूटर काम करते हैं।

मैग्नेटोइलेक्ट्रिक मल्टीफेरिक्स सिस्टम

इसकी खास बात ये है कि मैग्नेटोइलेक्ट्रिक मल्टीफेरिक्स सिस्टम का उपयोग करके हम काफी वक्त ऊर्जा का प्रयोग कर सकते हैं, इसी कारण वैज्ञानिक कह रहे हैं कि हमें तीन महीने में सिर्फ एक बार फोन को चार्ज करने की आवश्यकता होगी

नई सफलता

लॉरेंस बर्कले नैशनल लैबरेटरी में सहयोगी प्रयोगशाला निदेशक राममूर्ति रमेश ने कहा कि ये खोज विज्ञान के क्षेत्र में नई सफलता अर्जित करेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular