पीवी सिंधु और रानी रामपाल को अवॉर्ड से नवाजा

समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी हुए शामिल 
 | 
पीवी सिंधु और रानी रामपाल को अवॉर्ड से नवाजा 

नई दिल्ली दो बार की ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु (PV Sindhu) को पद्म भूषण से नवाजा गया. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सोमवार को दिल्ली में पीवी सिंधु को पद्म भूषण पुरस्कार प्रदान किया. दिल्ली में पद्म पुरस्कार समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए.

पीवी सिंधु की तो उन्होंने पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती थी और वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं. साल 2016 में रियो में हुए ओलिंपिक में उन्होंने सिल्वर मेडल हासिल किया था. साल 2015 में उन्हें पद्म श्री अवॉर्ड से नवाजा गया था. सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इसी के साथ पीवी सिंधु दो ओलंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला और दूसरी खिलाड़ी बनी हैं.

हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में टीम का नेतृत्व करने वाली महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को पद्म श्री पुरस्कार 2020 से सम्मानित किया गया. सरकार द्वारा देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री पाने वाली रानी रामपाल की अगुवाई वाली भारतीय महिला हॉकी टीम को ब्रॉन्‍ज मेडल मुकाबले में ब्रिटेन के हाथों 3-4 से हार का सामना करना पड़ा. वह टोक्‍यो ओलंपिक में चौथे स्‍थान पर रही. ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम का यह अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है.

भारतीय क्रिकेटर जहीर खान, फुटबॉल खिलाड़ी बेमबेम देवी, पूर्व हॉकी खिलाड़ी एम पी गणेश, तीरंदाज तरुणदीप सिंह, ओलिंपिक मेडलिस्ट जीतू राय को भी को पद्म श्री अवॉर्ड के लिए चुना गया है.  भारत की छह बार की वर्ल्ड चैंपियन एमसी मैरीकॉम को पद्म विभूषण मिलेगा.