कानपुर के नील ने नोएडा में 200 और 600 मीटर स्केटिंग में उप्र को स्वर्ण पदक दिलाया ​​​​​​​

 | 
 कानपुर के नील ने नोएडा में 200 और 600 मीटर स्केटिंग में उप्र को स्वर्ण पदक दिलाया

कानपुर । 59वीं राष्ट्रीय रोलर स्केटिंग प्रतियोगिता में शहर के छह वर्षीय नील यादव ने पांच से सात वर्ष के कैडेट वर्ग की 600 मीटर स्केटिंग में उप्र को स्वर्ण पदक दिलाया। देशभर के खिलाड़ियों के बीच दिल्ली में संपन्न हुई राष्ट्रीय स्केटिंग में नील ने 600 मीटर की दूरी एक मिनट 23 सेकेंड में पूरी करके स्वर्णिम छाप छोड़ी। अंतिम चरण में नील ने तमिलनाडु के विहान को पराजित कर यह खिताब हासिल किया।

कानपुर रोलर स्केटिंग स्पोटर्स एसोसिएशन के सचिव कुलदीप यादव ने बताया कि नील ने तमिलनाडु, कर्नाटक, दिल्ली, महाराष्ट्र और कर्नाटक के खिलाडिय़ों को फाइनल राउंड में पराजित किया। उन्होंने बताया कि इससे पहले नील ने ग्रेटर नोएडा में स्टेट स्केटिंग में 200 और 600 मीटर में स्वर्ण पदक जीतकर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में चयन पक्का किया था।

अभिभावक बोले, जीत का श्रेय कोच को: पिता निखिलेंद्र यादव और मां अभिलाषा ने बताया कि नील के स्वर्ण पदक के पीछे कोच मनदीप और समीर का सर्वाधिक योगदान है। शुरुआती दिनों में कोच ने अर्पाटमेंट में ही बेटे को प्रशिक्षित किया। वहीं, कोच मनदीप ने स्केटिंग की बारीकी बताकर उसे इस लायक बनाया। नील की उपलब्धि पर पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी महबूब बेग ने उन्हें बधाई दी।