महानगर में कहीं भी डेंगू का मच्छर पनपने न पाए: नगरायुक्त

डेंगू , मलेरिया व संक्रामक रोगों की रोकथाम को नगरायुक्त ने की बैठक

 | 
डेंगू , मलेरिया व संक्रामक रोगों की रोकथाम को नगरायुक्त ने की बैठक

अवधनामा संवाददाता 

सहारनपुर (Saharanpur)। नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने सभी सफाई निरीक्षकों व सफाई नायकों को निर्देश दिए है कि शहर में साफ सफाई युद्ध स्तर पर करते हुए चूना, मेलाथियान व एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाए। डोर टू डोर कूड़ा कलक्शन पर जोर देते हुए कहा कि कहीं भी सड़कों पर कूड़ा दिखायी न दे। उन्होंने कहा कि डेंगू , मलेरिया, टायफाइड व संक्रामक रोगों को रोकने के लिए जल भराव वाले क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिड़काव बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि अपने महानगर में हमें डेंगू के मच्छरों को पनपने नहीं देना है। नगरायुक्त ने सफाई निरीक्षकों को शहर से सभी कूड़ाघर जल्दी से जल्दी समाप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में एमआरएफ सेंटरों की भी समीक्षा की।

प्रदेश के फिरोजाबाद में डंेगू के कहर को देखते हुए सहारनपुर नगर निगम ने डंेगू, मलेरिया आदि बुखार और संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास शुरु कर दिए है। शुक्रवार सुबह नगरायुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने निगम में सभी सफाई निरीक्षकों व सफाई नायकों के साथ शहर की सफाई व्यवस्था और संक्रामक रोगों को रोकने के लिए किये जा रहे कार्याे की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि एंटी लार्वा के छिड़काव से ऐसा कोई स्थान छूटने न पाएं जहां मच्छर पनप सके। उन्होंने कहा कि दो महीने डंेगू, मलेरिया और कोरोना की दृष्टि से भी बहुत सतर्कता बरतने वाले महीने है, इन दो महीनों में पहले से भी अधिक जिम्मेदारी के साथ काम करना है। उन्होंने कहा कि कहीं भी कोई लापरवाही सफाई, कूड़ा उठान और एंटी लार्वा के छिड़काव में न बरती जाए। नगरायुक्त ने सफाई निरीक्षकों को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन पर जोर देते हुए कहा कि जिस दिन हमारा शत प्रतिशत डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन होने लगेगा,सड़कों से कूड़ा अपने आप समाप्त हो जायेगा। उन्होंने कहा कि कूड़ा निस्तारण संयंत्र जल्दी से जल्दी तैयार हो, इसके लिए नगर निगम लगातार प्रयास कर रहा है।

नगरायुक्त ने शहर की सड़कों से सौ से ज्यादा कूड़ा घर समाप्त करने के लिए सभी सफाई निरीक्षकों, नायकों और सफाई कर्मचारियों की सराहना करते हुए कहा कि बाकि कूड़ाघरों को भी जल्दी से जल्दी समाप्त करने का काम करें। उन्होंने कहा कि सभी सफाई नायक अपने अपने क्षेत्रों में लोगों को सूखा व गीला कूड़ा अलग-अलग देने के लिए प्रेरित करें,ताकि एमआरएफ सेंटरों पर उसका शीघ्र निस्तारण कर गीले कूडे़ से खाद बनायी जा सके। उन्होंने शहर के लोगों से भी अपील की कि वे शहर को साफ रखने में नगर निगम को सहयोग करें और कूड़ा-कचरा सड़कों व नालियों में न डालकर निगम के कर्मचारियों को दें। उन्होंने लोगों से कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सैनेटाइजेशन, बार बार हाथ धोने और मुंह पर मास्क लगाने की भी अपील की।