आवास योजना के साथ-साथ लाभार्थियों को सरकार की अन्य योजनाओं का भी लाभ दिया जाए: मुख्यमंत्री

2292 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवासयोजना के तहत प्रतीकात्मक चाभी दी गयी

 | 
आवास योजना के साथ-साथ लाभार्थियों को सरकार की अन्ययोजनाओं का भी लाभ दिया जाए: मुख्यमंत्री

साकार हुआ सपना घर हुआ अपना

अवधनामा संवाददाता 

सहारनपुर (Saharanpur)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 70 प्रतिशत महिलाओं को आवास का मालिकाना हक दिया गया है। इससे महिला सशक्तिकरण को बढावा मिला है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास के साथ-साथ व्यक्तिगत शौचालय, विद्युत कनेक्शन, गैस कनेक्शन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड और शासन द्वारा चलायी जा रही अन्य योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है।

योगी आदित्यनाथ आज प्रदेश के 05 लाख 51 हजार लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत गृह प्रवेश व चाभी वितरण कार्यक्रम के अवसर पर अपने सम्बोधन में यह बात कही। जनपद में आज 2292 लाभार्थियों को गृह प्रवेश व चाभी वितरण का कार्यक्रम जनपद स्तर एवं विकासखण्ड स्तर पर किया गया। उन्होने कहा कि जिन महिलाओं को आवास योजना का लाभ मिला है उन्हे स्वयं सेवी सहायता समूहों से जोडकर आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जाए। उन्होने कहा कि वर्तमान में महिला स्वयं सेवी समूह अनेकों क्षेत्रों में नये कीर्तिमान स्थापित कर रहीं है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने से प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना साकार होगी। उन्होने कहा कि 04 वर्ष के अन्दर 41 लाख 73 हजार से अधिक लाभार्थियों को ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में आवास उपलब्ध हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण स्तर तक खेलो इण्डिया के तहत युवाओं को प्रोत्साहित किया जाए। उन्होने कहा कि समाज और सरकार एक साथ मिलकर कार्य करे तो विकास की गति कई गुना बढ जाएगी। उन्होने कहा कि गांव को आत्मनिर्भर बनाने, स्वावलंबन के पथ पर अग्रसर होने तथा प्रधानमंत्री की स्मार्ट गांव की परिकल्पना को साकार करने के लिए हमे निरंतर प्रयास करने होंगे।एनआईसी सभागार में श्रीमती बाला, श्रीमती सावित्री, राजपाल, श्रीमती राजवती, श्रीमती हनीफा, श्रीमती शिखा, श्रीमती तसमीम, इमरान, श्रीमती मेमता, श्रीमती स्नेहलता, श्रीमती पूनम तथा श्रीमती रीना को आवास की प्रतीकात्मक चाबी दी गयी।इस अवसर पर एन.आई.सी. सभागार में रामपुर मनिहारान देवेन्द्र निम, विधायक देवबन्द कुंवर बृजेश सिंह,, मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार, परियोजना निदेशक देवेन्द्र प्रताप तथा लाभार्थी उपस्थित रहे।