विजय माल्या की मौजूदगी में ही केस की सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

0
132
देखे पूरी खबर —————————————————-

भारतीय बैंकों का हजारों करोड़ रुपए लेकर विदेश फरार हुए शराब कारोबारी विजय माल्या द्वारा अवमानना का मामले सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है। शुक्रवार को मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह विजय माल्या की मौजूदगी में ही केस की सुनवाई करेगा। कोर्ट ने विजय माल्या को पेश किए जाने को कहा। कोर्ट ने सरकार के इस कदम पर भी ध्यान दिया कि विजय माल्या को भारत वापस लाने की कार्यवाही यूनाइडेट किंगडम में लंबित है। कोर्ट ने बिजनेस टाइकून विजय माल्या को बैंकों के एक कंसोर्टियम द्वारा दायर याचिका के आधार पर अवमानना का दोषी माना था। विजय माल्या से अपनी संपत्ति से जुड़ी जानकारियां देने के लिए कहा था, जिसे देने में वह असमर्थ रहे थे। विजय माल्या को कोर्ट के सामने पेश नहीं हुए थे।

कोर्ट ने माल्या द्वारा देश और विदेश में अपनी संपत्ति का ब्योरा नहीं देने पर कर्जदाता बैंकों के कंसोर्टियम की याचिका पर 10 जुलाई को अदालत में पेश होने का आदेश दिया था। इस दिन सजा पर बहस होनी थी। लेकिन विजय माल्या 10 जुलाई को हाजिर नहीं हुए थे। नियम के मुताबिक कोर्ट की अवमानना करने के जुर्म में ज्यादा से ज्यादा 6 महीने की सजा या जुर्माना या दोनों का प्रावधान है। बैंकों से 9000 रुपए का कर्ज लेकर फरार हुए विजय माल्या के प्रत्यार्पण पर भारत ने हाल ही में ब्रिटेन से बात की थी। भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में बैंकों के कंसोर्टियम ने अपनी याचिका में आरोप लगाया था कि माल्या ने न्यायिक आदेशों का उल्लंघन कर ब्रिटिश कंपनी डिएगो से मिले चार करोड़ डॉलर (करीब 257 करोड़ रुपये) अपने बच्चों को हस्तांतरित कर दिया। बैंकों ने कोर्ट से कहा कि माल्या ने जानबूझकर कोर्ट के आदेश का उल्लंघन किया और अपनी संपत्ति का अस्पष्ट ब्योरा दिया।

भारतीय बैंकों से करोड़ो रुपए का कर्जा लेकर देश छोड़ लंदन भाग चुके शराब कारोबारी विजय माल्या से जब पूछा गया कि क्या वह भारत को मिस करते हैं तो उन्होंने जवाब में कहा- ‘बिलकुल भी नहीं। इंडिया में मिस करने जैसा कुछ नहीं है।’ फॉर्मूला वन टीम के मालिक विजय माल्या बुधवार को लंदन में हुए एक प्रमोशनल इवेंट में आए थे। माल्या ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स से कहा, “मेरे सभी रिश्तेदार और करीबी या तो इंग्लैंड में हैं या अमेरिका में। कोई भी भारत में नहीं है। अगर मेरे सौतेले भाईयों की बात करें तो वह भी ब्रिटेन के निवासी हैं। इसलिए परिवार का कोई भी भारत में नहीं जिसे मैं मिस करूं।”


हमें सभी जिलों में ब्यूरो चीफ, रिपोर्टर और विज्ञापन प्रतिनिधि की जरुरत है संपर्क करे-9918956492
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here