Saturday, April 20, 2024
spot_img
HomeMarqueeसैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन उत्तर प्रदेश में शुरू

सैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन उत्तर प्रदेश में शुरू

M. Ali
‘स्वस्थ बच्चे, मजबूत भारत’ निर्मित करने का आईटीसी का अभियान यूपी के 1600 स्कूलों में आरम्भ होने के लिए तैयार
लखनऊ। आईटीसी के अग्रणी हाईज़ीन ब्रांड, सैवलॉन ने आज उत्तर प्रदेश में सैवलाॅन स्वस्थ इंडिया मिशन लाॅन्च किया। सैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन कार्यक्रम की शुरुआत स्कूलों में विभिन्न रोचक व षैक्षिक गतिविधियों के माध्यम से बच्चों में हाथ धोने के प्रति व्यवहारिक बदलाव लाने के उद्देश्य से की गई है।
इस कार्यक्रम का अनावरण एपीएस अकादमी लखनऊ में हुआ। यह योजना प्रथम चरण में लखनऊ के 600 और उत्तर प्रदेश के 1600 से अधिक स्कूलों में पहुंचेगी। स्कूल आउटरीच के रूप में निर्मित ‘सैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन’ बच्चों में हाथों की स्वच्छता के प्रति व्यावहारिक बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है।
इस कार्यक्रम में विभिन्न गतिविधियों जैसे कहानी सुनाने, चलचित्र दिखाने आदि के माध्यम से बच्चों को हाथ साफ रखने की अच्छी आदतें अपनाने के लिए प्रेरित किया गया है। इन गतिविधियों में एनिमेटेड श्रृंखला, मनोरंजक गेम्स को शामिल कर प्राथमिक स्कूल के बच्चों को हाथों की स्वच्छता का महत्व समझाया गया और उन्हें बुकलेट व हैंडवाॅषिंग गाईड के साथ हाईज़ीन उत्पाद जैसे साबुन और हैंडवाॅष भी दिए गए।
सैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन द्वारा जमीनी स्तर पर चलाई गई गतिविधियों के दौरान इस कार्यक्रम ने प्राथमिक स्कूल के बच्चों को संलग्न करके हाथ धोने का महत्व समझाने के लिए कई नए इनोवेषन पेष किए। बच्चों को हाथ धोने के काम में संलग्न करने के लिए अंतर्राश्ट्रीय स्तर पर सराही गई तथा साबुन जैसे क्लीन्सर मिलाकर बनाई गई अद्वितीय चाॅक स्टिक्स, सैवलाॅन हेल्दी हैंड्स चाॅक स्टिक्स अपनी तरह की अनूठी पहल हैं। जब आप घर से बाहर होते हैं, उस समय हाथ धोना ज्यादा सुगम व आसान बनाने के लिए सैवलाॅन ने एक विषेश मल्टी-यूज़ हैंडवाॅष सैषे पेष किया है।
सैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन की योजना उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, झारखण्ड, कर्नाटक में शुरू होने के बाद 18 षहरों में 1.5 मिलियन बच्चों तक पहुँचने की है।
लोकप्रिय भारतीय लोकगायिका, पद्मश्री, सुश्री मालिनी अवस्थी, जो भारत में लोक कला को संरक्षित रखने के लिए काम कर रही हैं, ने हाथ की स्वच्छता जैसे मत्वपूर्ण विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। इस लाॅन्च के लिए प्रतिश्ठित गेस्ट आॅफ आॅनर के रूप में सुश्री मालिनी ने कहा, ‘‘हाथों की स्वच्छता सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रयासों में सबसे प्रभावषाली कार्य है, जिससे संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है। हाथों को स्वच्छ रखने की आदत का विकास छोटी उम्र में ही करना बहुत आवष्यक है। बच्चे हाथ धोने के लिए केवल नल के नीचे अपने हाथ रखकर उस पर पानी बहने देते हैं। वो हाथों को साबुन जैसे क्लीन्जर से साफ नहीं करते और इस अच्छी आदत को वो अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं क्योंकि हाथों पर कीटाणु दिखाई नहीं दिया करते। कार्टून किरदारों के माध्यम से हाथों की स्वच्छता तथा हाथ धोने के आठ चरणों का ज्ञान देने वाला ‘सैवलाॅन स्वस्थ इंडिया मिषन’ का यादगार प्रोग्राम बच्चों के लिए काफी रोचक अनुभव है। मुझे खुषी है कि सैवलाॅन ने यह बेहतरीन अभियान लाॅन्च किया और उम्मीद करती हूं कि सैवलाॅन स्वस्थ इंडिया बच्चों को स्वस्थ बनाकर मजबूत भारत के निर्माण में मदद करेगा।’’
समीर सत्पथी, चीफ एक्जिक्यूटिव, पर्सनेल केयर प्रोडक्ट्स बिजनेस, आईटीसी लिमिटेड ने कहा,  “सैवलॉन स्वस्थ इंडिया ‘स्वस्थ बच्चे, मजबूत भारत’ के प्रस्ताव के अनुरूप यह स्कूली स्तर पर एक व्यापक अग्रगामी कार्यक्रम है, जो बच्चों को रोचक व अनूठे तरीके से हाथों की स्वच्छता का ज्ञान देता है। सैवलाॅन स्वस्थ इंडिया मिषन 18 शहरों के 3000 स्कूलों तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है। यह 1.5 मिलियन बच्चों तक पहुंचकर उन्हें हाथ धोने की आदत का विकास करने में मदद करेगा। इस अभियान के द्वारा हमारा प्रयास बदलाव लाना तथा बच्चों को हाथों की स्वच्छता के लिए बदलाव का अग्रदूत बनाना है।’’
लखनऊ में लांच के बाद यह पहल उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों और फिर मध्य प्रदेश, महाराश्ट्र, बिहार, झारखण्ड, उड़ीसा जैसे राज्यों के प्रमुख शहरों के 3000 स्कूलों तक जाएगी।
स्वच्छता व सफाई को बढ़ावा देने के लिए आईटीसी का अभियानः
सफाई व स्वच्छता के लिए आईटीसी का इंटीग्रेटेड अभियान इसके सामाजिक निवेष कार्यक्रम के तहत कुछ साल पहले प्रारंभ हुआ था। सफाई के लिए बुनियादी ढांचे के विकास के अलावा यह कार्यक्रम व्यापक जागरुकता निर्माण अभियानों के माध्यम से सफाई व स्वच्छता की शिक्षा बढ़ाने पर केंद्रित है और व्यवहारात्मक परिवर्तन लाने के लिए डिज़ाईन किया गया है। शिक्षक और विद्यार्थी वाॅष (वाटर, सैनिटेशन, हाईजीन) के सिद्धांतों पर प्रषिक्षित किए जाते हैं तथा विद्यार्थियों को वाटसन (वाटर व सैनिटेशन) कमिटी और चाइल्ड कैबिनेट बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है, जो स्कूलों में वाॅष के क्षेत्रों में देखरेख करते हैं।
सैवलॉन स्वस्थ इंडिया मिशन भारत में सफाई व स्वच्छता की षिक्षा के प्रसार में आईटीसी के प्रयासों को मजबूत करने के लिए अपना योगदान दे रहा है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular