Friday, April 19, 2024
spot_img
HomeMarqueeमुख्यमंत्री के रूप में अपनी पहली ही बैठक में योगी ने दिखाए...

मुख्यमंत्री के रूप में अपनी पहली ही बैठक में योगी ने दिखाए तेवर- पढ़ें पूरी खबर

भूख या बीमारी से किसी व्यक्ति की मौत हुई तो संबंधित जिलाधिकारी एंव सीएमओ दंडित होंगे ।
राशन माफियाओं, खनन माफियाओं, गो माफिया एंव वन माफियाओं के विरूद्ध अभियान शुरू करें अधिकारी ।

प्रदेश में कानून का राज कायम करना सर्वोच्च प्राथमिकता-मुख्यमंत्री

नवरात्रों पर सभी शक्तिपीठों पर विशेष सफाई, शुद्ध पेयजल, छाया, सुरक्षा तथा अस्थायी शौचालयों का निर्माण कराया जाये ।

व्यस्त बाजारों में पुलिस अधिकारी एंव कर्मचारी प्रतिदिन डेढ़ से दो कि0मी0 पैदल घूमकर जनता में विश्वास पैदा करेे।

गन्ना किसानों के पुराने बकाये 15 दिन के अन्दर भुगतान कराया जाये ।

अवधनामा ब्यूरो

——————–
गोरखपुर । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने रविवार को जीडीए के सभागार में गोरखपुर बस्ती मण्डल के प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ, अभियंत्रण, सिंचाई, राष्ट्रीय राजमार्ग, विकास, गन्ना एंव चीनी मिल आदि से संबंधित मण्डलीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि जिलाधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों के माध्यम से यह सुनिश्चित करायें कि विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को उनकी योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नही। उन्होंने कहा कि गरीबों के अन्न राशन माफिया नेपाल से लेकर ब्लैक मार्केट में बेच दे रहे हैं इसलिए गरीबों को उनका राशन नही मिल पा रहा है। यह सभी काम विभागीय सहयोग से चल रहा है। उन्होंने कहा कि यह पाप का कार्य है और डीएम तथा एसएसपी अभियान चलाकर ऐसे माफियाओं के खिलाफ कठोरतम कार्यवाही करें।

मुख्यमंत्री ने खनन, वन तथा गो माफियाओं के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि खनन माफिया ने नदियों के बांधों के तलहटी तक खोद ले गये हैं। वन माफिया पचासों साल पुराने कीमती लकड़ियों के पेड़ों की विभागीय सहयोग से अवैध कटाई कर रहे हैं जबकि गो माफिया दुधारू गायों एंव भैंसों का वध कर दे रहे हैं। उन्होंने सूचना तन्त्र को सक्रिय करने और इनको मौके पर गिरफ्तार करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के गन्ना एंव चीनी आयुक्त से कहा कि प्रदेश की बन्द चीनी मिलों को चलाने तथा खराब चीनी मिलों की मरम्मत एंव नई चीनी मिलों की स्थापना की सम्भावनाओं का 15 दिन के अन्दर आकलन कराकर रिपोर्ट उनके सम्मुख प्रस्तुत करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि वे प्रदेश के समस्त गन्ना किसानों का चीनी मिलों पर लंबित धन का हिसाब किताब तत्काल बनावें एंव 15 दिन के अन्दर उनका भुगतान कराना सुनिश्चित करें। यह भी सुनिश्चित किया जाये कि नये पेराई सत्र में किसानों के गन्ना मूल्य का एक माह के अन्दर भुगतान हो जाये इसके लिए जो भी रणनीति बनाना हो या जो भी कार्यवाही करना हो वह तत्काल बना लिया जाये।

बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में जितनी भी घुमक्कड़ जातियां हैं उनका सर्वे कराकर शासन की समस्त योजनाओं से उन्हें लाभान्वित करने के लिए संबंधित जनपदों के जिलाधिकारी प्रोजेक्ट बनाकर अभी से कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने पूरे प्रदेश के वन टांगिया तथा मुसहर बाहुल्य गावों का सर्वे कराकर उन्हें राजस्व गांव घोषित करें तथा एक राजस्व गांव में जो भी शासकीय सुविधा जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, यातायात, सड़क, उनके लिए पक्के मकान, राशन कार्ड बनवाने, उस क्षेत्र में सरकारी राशन की दुकान खोलने, बिजली आदि सुविधाएं उन्हें प्रदान किया जाये और समाज की मुख्य धारा से उन्हें जोड़ा जाये। उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी इस समुदाय के लोग आधुनिक समाज एंव सुुविधाओं से कटे हुए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि नवरात्रों में शक्तिपीठों एंव दुर्गा देवी के मंदिरों में काफी संख्या में भक्त आते हैं जिसमें पुरूष, महिलाएं, बच्चे व बच्चियां सभी शामिल होते है। ऐसे स्थानों पर प्रायः ग्रामीण मेला भी लगता है, इसलिए जिलाधिकारी गण संबंधित क्षेत्रों के उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी,  थानाध्यक्षों एंव नगरपालिकाओं आदि अधिकारियों की तत्काल बैठक लेकर इन स्थानों पर शुद्ध पेयजल, सफाई, पुलिस सुरक्षा, शेल्टर गृह एंव अस्थायी शौचालयों का निर्माण सुनिश्चित करायें। ऐसे शक्ति स्थलों पर जनपद के वरिष्ठ अधिकारी भी नियमित भ्रमण करें।

मुख्यमंत्री जी ने बरसात के दिनों में इंसेफलाइटिस एंव अन्य घातक बीमारियों के रोकथाम के लिए नियमित सफाई एंव शुद्ध पेयजल हेतु विशेष रणनीति बनाकर तत्काल कार्यवाही शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने पूरे जनपद में विशेष सफाई अभियान चलाने का निर्देश दिया, जो शहर से शुरू होकर मुहल्लों, कस्बों एंव गांव तक चले। पूरे जनपद में जल जमाव नही होना चाहिए, गांव में जल संरक्षण के लिए बने पोखर एंव तालाबों की विशेष सफाई अभियान चलाकर उसे पीने एंव नहाने योग्य पानी बनाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री जी ने स्पष्ट आदेश दिया कि गांव में नियुक्त सफाई कर्मी गांव में नियमित सफाई करें, अपने स्थान पर अपना दूसरा अधीनस्थ न रखें, जिलाधिकारी इनकी नियमित चेकिंग करावें अगर अन्यथा पाया जाता है तो इनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही करें।

बैठक में मुख्यमंत्री ने आई0जी0 जोन मोहित अग्रवाल से पुलिस की कार्य प्रणाली तथा उनकी समस्याओं की भी जानकारी ली। आई0जी0 ने प्रत्येक जनपद में मोटरसाइकिल पुलिस तैनात करने का सुझाव दिया। मुख्यमंत्री ने इसपर सहमति व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि कानून व्यवस्था बनाये रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस प्रदेश में अब कानून का राज चलेगा। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि वे अपने थानाध्यक्षों को आदेशित कर दें कि थाने में कोई फरियादी आता है तो उसके साथ सद्व्यवहार होना चाहिए, जो अब तक नही हो रहा है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को बैंक खुलने के समय और बाजार बन्द होने के समय विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस अधिकारी अति व्यवस्त समय में कुछ अपने अधीनस्थ पुलिस कर्मियों के साथ अलग अलग क्षेत्रों में डेढ़ से दो कि0मी0 प्रतिदिन पैदल भ्रमण करें इससे जनता में विश्वास की भावना पैदा होगी। मुख्यमंत्री ने थानों पर भी विशेष सफाई कराने, एन्टी रोमियों स्क्वाड का सदुपयोग तथा अवैध स्लाटर हाउसों पर छापे डालकर उन्हें बन्द करने का निर्देश दिया। उन्होंने पुलिस को नियमित पेट्रोलिंग करने का भी निर्देश दिया।

बैठक के अन्त में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माण से जुड़े हुए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि वे अपने किसी भी प्रोजेक्ट के निर्माण में गुण्डों, पेशेवर एंव अपराधिक छवि के व्यक्तियों से ठेकेदारी न करावे चाहे वह कितना ही प्रभावशाली क्यों न हो अगर वह किसी भी प्रकार का सिफारिश या दबाव बनाने का प्रयास करे तो तत्काल जनपद के एसएसपी एंव जिलाधिकारी के संज्ञान में लावें एंव उनके विरूद्ध तत्काल एफ.आई.आर. दर्ज कर कार्यवाही सुनिश्चित करावें।

मुख्यमंत्री जी ने बैठक में बताया कि प्राथमिकत स्वास्थ केन्द्रों एंव उच्च प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों पर चिकित्सक एंव पैरामेडिकल स्टाफ प्रायः गायब रहता है, वे हफ्ते में एक-दो दिन जाकर अपनी उपस्थिति दर्ज करदेते हैं। उन्होंने इसे बेहद गंभीरता से लेते हुए कहा कि वे स्वंय बिना किसी को बताये ऐसे केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे और जो भी चिकित्सक या पैरामेडिकल स्टाफ अनुपस्थित पाया गया तो उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

मुख्यमंत्री जी के बैठक सभागार में पहुंचने पर मण्डलायुक्त अनिल कुमार ने उन्हें गुलदस्ता देकर उनका स्वागत किया। बैठक का संचालन एंव तथ्यों का प्रस्तुतिकरण मण्डलायुक्त अनिल कुमार ने किया। अन्त में गोरखपुर जिलाधिकारी संध्या तिवारी ने मुख्यमंत्री सहित उपस्थित सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। बैठक में प्रमुख सचिव समाज कल्याण, गन्ना आयुक्त उ0प्र0, एमडी यूपीपीसीएल सहित अन्य प्रदेश स्तर के वरिष्ठ अधिकारी तथा मण्डल स्तर के अधिकारी मौजूद थे

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular