भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान का 52वां वार्षिक दिवस

0
112
प्ले स्टोर से डाउनलोड करे AVADHNAMA NEWS APP
join us-9918956492——————–

सीएसआईआर- भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान का 52वां वार्षिक दिवस मनाया गया

देश के प्रमुख विषविज्ञान संस्थान, सीएसआईआर-भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान का 52वां वार्षिक दिवस मनाया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि प्रोफेसर अरुण तिवारी, पूर्व मिसाइल वैज्ञानिक और लेखक थे, जिसकी अध्यक्षता पद्मश्री डॉ॰ नित्या आनंद, पूर्व निदेशक, सीएसआईआर-सीडीआरआई ने की। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आलोक धावन ने अतिथियों का स्वागत किया और वर्ष 2016-2017 के लिए संस्थान की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।

उन्होंने इस काल में संस्थान के कई उल्लेखनीय योगदानों का वर्णन किया और कहा कि संस्थान का वार्षिक दिवस एक उपयुक्त अवसर होता है जब सभी कर्मचारी संस्थान के मिशन को प्राप्त करने के लिए पूर्व में निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं और भविष्य के लिए नए आयाम निर्धारित करते है। उन्होंने स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, कौशल भारत, नमामी गंगे आदि जैसे राष्ट्रीय मिशन कार्यक्रमों के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को दोहराया और कहा कि संस्थान डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के साथ समन्वय में डिजिटल प्रारूप में अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी कर रहा है। सीएसआईआर-आईआईटीआर के मुख्य वैज्ञानिक और आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ॰ डी॰ कार चौधरी ने मुख्य अतिथियों का परिचय दिया। वार्षिक दिन व्याख्यान प्रस्तुत करते हुए, प्रोफेसर अरुण तिवारी ने कहा कि देश के समस्त विकास में बाधा "है" और "नहीं है" के बीच चौड़ा अंतर है। उन्होंने सुझाव दिया कि व्यक्तियों द्वारा सामाजिक दायित्व में वृद्धि इस खाई को पाटने का सबसे अच्छा तरीका है। पद्मश्री डॉ॰ नित्या आनंद ने अध्यक्षीय भाषण दिया और सीएसआईआर-आईआईटीआर परिवार को अपनी उपलब्धियों पर बधाई दी, साथ ही साथ आग्रह किया कि वह पिछली उपलब्धियों पर ही संतोष न करें। उन्होंने वैज्ञानिकों को राष्ट्र के संस्थापकों के सपनों को पूरा करने के लिए काम करने का आग्रह किया।
इस अवसर पर, सीआईएसआईआर-आईआईटीआर की वार्षिक रिपोर्ट (हिंदी और अंग्रेजी), प्रिंट मीडिया में सीएसआईआर-आईआईटीआर का एक संकलन, CITAR सुविधा (सेंटर फार इनोवेशन एंड ट्रांसलेशनल रिसर्च) पर एक ब्रोशर, नैनोटॉक्सिकोलॉजी पर एक पुस्तक और वर्ष 2018 के लिए संस्थान का कैलेंडर भी जारी किया गया। सीएसआईआर-आईआईटीआर परिवार के कई सदस्यों को उनकी प्रतिष्ठित सेवा संस्थान के लिए सम्मानित किया गया।

डॉ॰ देवेंद्र परमार, मुख्य वैज्ञानिक ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। इस समारोह का समापन संस्थान के शोध छात्रों द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ संपन्न हुआ जिससे इनमे वैज्ञानिक उपलब्धियों के अलावा रचनात्मक और अभिनव क्षमताओं की भी छवि दिखाई पड़ी।

https://www.youtube.com/watch?v=ij2i2REOvGo&t=27s


अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here