Thursday, April 25, 2024
spot_img
HomeMarqueeबहराइच में 123 गेहूं क्रय केन्द्रों से होगी गेहूं की खरीद अजयदीप...

बहराइच में 123 गेहूं क्रय केन्द्रों से होगी गेहूं की खरीद अजयदीप सिंह

बहराइच में 123 गेहूॅ क्रय केन्द्रों से होगी गेहूॅ की खरीद अजयदीप सिंह
बहराइच । रबी विपणन वर्ष 2018-19 में मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत जनपद में गेहूॅ खरीद के लिए की जा रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि तहसील अन्तर्गत प्रस्तावित क्रय केन्द्रों का 10 मार्च तक स्थलीय निरीक्षण रिपोर्ट उपलब्ध करा दें। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि गेहूॅ खरीद के लिए सभी क्रय केन्द्रों पर समय रहते सभी व्यवस्थाएं चाक चैबन्द होनी चाहिए ताकि किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो।
कलेक्ट्रेट स्थित जिलाधिकारी चैम्बर में आयोजित बैठक के दौरान सभी सम्बन्धित क्रय संस्थाओं के जिला प्रबन्धकों को निर्देश दिया गया है कि गेहूॅ क्रय केन्द्रों पर समस्त आवश्यक प्रबन्ध पूर्ण करते हुए समय से क्रय केन्द्रों को क्रियाशील कर गेहूॅ की खरीद सुनिश्चित करायेंगे। जिलाधिकारी ने सचेत किया कि किसी भी क्रय केन्द्र पर घटतौली, बोरो व पैसों की अनुपलब्धता अथवा व्यवस्थाओं की कमी के कारण गेहूॅ खरीद प्रभावित होने अथवा किसानों के किसी प्रकार के शोषण की शिकायत का अत्यन्त गम्भीरता के साथ लिया जाएगा और दोषी अधिकारियों कर्मचारियों के विरूद्ध अनिवार्य रूप से दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी।
जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत किसानों को शासन की मंशानुरूप लाभ दिलाये जाने के उद्देश्य के साथ अधिकारी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि बिचैलियों के माध्यम से किसी प्रकार की गेहूॅ खरीद की शिकायत को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। श्री सिंह ने गेहूॅ क्रय केन्द्रों की आवश्यक रंगाई-पुताई, परिसर में पर्याप्त साफ-सफाई के साथ-साथ किसानों और उनके मवेशियों के लिए छाव व पेयजल तथा बैठने की भी व्यवस्था कराये जाने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने यह भी निर्देष दिया कि गेहूॅ क्रय केन्द्र के सफल संचालन के आवश्यकतानुसार कर्मचारियों की व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि कर्मचारियों की कमी हो तो समय से आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित कर लिए जाए। उन्होंने कहा कि सभी क्रय केन्द्रों पर गेहूॅ खरीद के लिए आवश्यक सभी उपकरण चालू व दुरूस्त हालत में उपलब्ध होने चाहिए। उन्होंने सभी सम्बन्धित को चेकलिस्ट के माध्यम से इसका मिलान करने का भी निर्देश दिया। क्रय केन्द्रों पर खराब काॅटे की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। उनहोंने कहा कि जो भी खराब काॅटे हैं उन्हें मण्डी सचिव को उपलब्ध करा दें ताकि उनके द्वारा इनकी मरम्मत करायी जा सके। बसन्तापुर गोदाम के कनेक्टिंग मार्ग ठीक न होने की जानकारी होने पर उन्होंने एसडीएम को से कहा कि रोड का निरीक्षण कर लें।
बैठक के दौरान डिप्टी आर.एम.ओ. राम कैलाश सोनकर ने बताया कि 01 अप्रैल 2018 से जनपद में होने वाली गेहूॅ खरीद के लिए 123 गेहूॅ क्रय केन्द्र प्रस्तावित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में गत वर्ष गेहूॅ क्रय केन्द्रों की संख्या 117 थी, कृषकों की सुविधा के मद्देनज़र इस वर्ष 06 क्रय केन्द्रों का इज़ाफा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रबी विपणन वर्ष 2018-19 में मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत रू. 1,735=00 प्रति कुण्टल की दर से गेहूॅ की खरीद की जाएगी। श्री सोनकर ने बताया कि कृषि विभाग से प्राप्त किये गये आॅकड़े के अनुसार 159080 हेक्टेयर क्षेत्रफल गेहूॅ फसल से आच्छादित है। जिले की उत्पादक्ता प्रति हेक्टेयर 31.94 कुण्टल की दर से जनपद में 508037 मी.टन गेहूॅ उत्पादन का अनुमान है।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, उप जिलाधिकारी नानपारा गौरांग राठी आईएएस, बहराइच सदर के एस.पी. शुक्ल, महसी के डा. संतोष उपाध्याय, पयागपुर के सिद्धार्थ यादव, कैसरगंज के पंकज कुमार, मिहींपुरवा के कुवॅर वीरेन्द्र मौर्य, सभी कृषि उत्पादन मण्डी समितियों के सचिव, प्रबन्धक एफसीआई सहित सभी क्रय एजेन्सियों के जिला प्रबन्धक बैठक में मौजूद रहे।
अतहर मेहदी की रिपोर्ट
——————————————————————————————————————–
9918956492 को अपने मोबाइल में avadhnama news के नाम से सेव करे और अपना नाम जिला हमे व्हाट्सएप्प करें 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular