Saturday, April 20, 2024
spot_img
HomeMarqueeटाटा कैपिटल वेडिंग लोन सर्वे से हुआ खुलासा

टाटा कैपिटल वेडिंग लोन सर्वे से हुआ खुलासा

आधे से ज्यादा लोग अपने विवाह समारोह के लिए वेडिंग लोन लेने के लिए तैयार
इस सर्वे ने वैवाहिक खर्चों को फाइनेंस करने के मोर्चे पर सोच में होने वाले बदलावों की ओर इशारा किया, 58 फीसदी से अधिक प्रतिभागियों ने कहा कि वे वैडिंग लोन लेने की इच्छा रखते हैं
मुंबई..Tata ग्रुप की फाइनेंशियल सर्विस शाखा टाटा कैपिटल ने हाल में अपने आॅनलाइन वेडिंग लोन सर्वे के नतीजे जारी किए। यह सर्वे करीब 2500 लोगों के बीच कराया गया था जिसमें विवाहित, अविवाहित और शीघ्र विवाह बंधन में बंधने जा रहे प्रतिभागियों को शामिल किया गया था। इस सर्वे के नतीजों से यह बात साफ हो गई है कि किस प्रकार अब भारतीय युवा अपने विवाह को देखते हैं और वे कैसे अपने जीवन के इस खास दिन को लेकर प्लानिंग, बजटिंग तथा फाइनेंसिंग करना चाहते हैं।
इस सर्वे के नतीजों के मुताबिक, दो-तिहाई से ज्यादा प्रतिभागियों को साधारण या बेहद नजदीकियों की उपस्थितियों वाली शादी पसंद है। 74 फीसदी प्रतिभागियों का औसत खर्च 10 लाख रु से कम है। साथ ही, विवाह को लेकर भावनात्मक तथा अनुभावात्मक रुझानों (परिवार और दोस्तों की मौजूदगी, हनीमून डेस्टिनेशन वगैरह) को लेकर भी अनुकूल रवैया है। 66 फीसदी प्रतिभागियों ने वैडिंग काॅस्टयूम, ज्यूलरी तथा मेक-अप जैसे पहलुओं को नज़रंदाज़ कर इसे चुना है। और 27 फीसदी प्रतिभागियों ने अपने बजट से अधिक खर्चो करने की बात भी स्वीकार की है!
इस सर्वे ने वैवाहिक खर्चों को फाइनेंस करने को लेकर सोच में आ रहे बदलावों की ओर से इशारा किया। 58 फीसदी से अधिक ने कहा कि वे संपूर्ण या आंशिक वैवाहिक खर्चों के लिए वैडिंग लोन लेना चाहेंगे। लेकिन वैडिंग लोन के बारे में जागरूकता नहीं होना एक मुद्दा है, जिन्होंने वैडिंग लोन नहीं लिए हैं उनमें से 44 फीसदी ने माना कि उन्हें इस प्रकार के किसी लोन की कोई जानकारी नहीं थी।
सर्वे के नतीजों के बारे में श्री गोविंद शंकरनारायणन, सीओओ-रिटेल बिज़नेस एंड हाउसिंग फाइनेंस, टाटा कैपिटल ने कहा, ’’शादी-ब्याह किसी के भी जीवन का सबसे खास अवसर होता है और यह एक महत्वपूर्ण वित्तीय जिम्मेदारी भी होती है। टाटा कैपिटल वैडिंग लोन सर्वे भारत में विवाह और फाइनेंस से जुड़े उपभोक्ता व्यवहार को समझने के मकसद से ही कराया गया था ताकि एक बेहतर वैडिंग लोन प्रोडक्ट बाजार में पेश किया जा सके। इस सर्वे ने बाजार में बदलते रुझानों के बारे में भी दिलचस्प जानकारी दी है जो हमें बाजार की बेहतर समझ देने के साथ-साथ अपने उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं के हिसाब से उत्पादों तथा समाधानों को पेश करने में मददगार साबित होंगे।‘‘
टाटा कैपिटल ने विवाह के लिए लोन्स की नई श्रेणी को पेश करने के मामले में बाजी मार ली है। ये लोन कम अवधि के तथा कम मूल्य वाले होते हैं और विवाह बंधन में बंधने जा रहे लोगों की शादी-ब्याह संबंधी उन खास जरूरतों को पूरा करते हैं जो अन्यथा उनके बजट की सीमाओं के चलते अधूरी छूट सकती थीं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular