Saturday, April 20, 2024
spot_img
HomeMarqueeजिले की सभी तहसीलों में आयोजित हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस

जिले की सभी तहसीलों में आयोजित हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस

JOIN US-9918956492—————————————
जिले की सभी तहसीलों में आयोजित हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस
जनहित की योजनाओं से कोई ज़रूरतमंद इंसान नही छूटना चाहिये -मुकेश कुमार मेश्राम।
कार्यवाही न्याय संगत होनी चाहिये 7 दिन में करे शिकायतों का निस्तारण-अजयदीप सिंह।
बहराइच आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय मंगलवार को आयोजित होने वाले सम्पूर्ण समाधान दिवसों की श्रृंखला अन्तर्गत माह फरवरी के प्रथम मंगलवार को तहसील महसी में जिलाधिकारी अजय दीप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में शासन द्वारा नामित नोडल अधिकारी सचिव, आयुष उत्तर प्रदेश शासन मुकेश कुमार मेश्राम ने भी अन्य अधिकारियों के साथ जनसमस्याओं की सुनवाई करते हुए प्राप्त प्रार्थनों पत्रों को एक सप्ताह के अन्दर निस्तारित कराये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर महराजगंज निवासी नौशाद द्वारा विद्युत कनेक्शन दिलाये जाने तथा श्रीमती संगीता द्वारा राशन कार्ड दिलाये जाने, ग्राम चाॅदपारा निवासी प्रीतम पटेल ने अवैध कब्ज़ा हटवाये जाने, ग्राम हरदीगौरा निवासिनी श्रीमती माया द्वारा परिवार रजिस्टर में नाम दर्ज कराये जाने, बाॅसभारी निवासी जिताई सिंह ने ऋणमाफी, ग्राम खमरिया शुक्ल के राम सेवक द्वारा राशन कार्ड दिलाये जाने, टेण्डवा सिस्टीपुर के प्रधानाध्यापक द्वारा विद्यालय भूमि पर अवैध कब्ज़ा किये जाने, ग्राम पिपरा के द्वोखर द्वारा चकमार्ग पटवाये जाने, रमपुरवा के केशव राम द्वारा भूमि की पैमाईश तथा श्रीमती चन्द्रकली द्वारा खतौनी को दुरूस्त कराये जाने सहित अन्य फरियादियों द्वारा प्रस्तुत किये गये प्रार्थना-पत्रों पर सुनवाई करते हुए सभी सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
नोडल अधिकारी श्री मेश्राम ने कहा कि अधिक संख्या में प्राप्त हो रही शिकायतों को देखते हुए इस बात की समीक्षा किये जाने की आवश्यकता है कि आखिर इतनी अधिक संख्या में शिकायतें क्यों प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि प्रार्थना-पत्रों के निस्तारण में अधिक समय न लिया जाय। खाद्य एवं रसद विभाग से सम्बन्धित ज्यादा शिकायतें प्राप्त होने पर उन्होंने निर्देश दिया कि पात्र लोगों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली का लाभ शासन की मंशानुरूप प्राप्त हो और इसके लिए किसी पात्र व्यक्ति को कोई दिक्कत भी न हो। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि आमजन से संवाद नहीं टूटना चाहिए। इससे योजनाओं के बारे में अधिकारियों को बेहतर फीड बैक प्राप्त होगा जिससे वे प्रभावी ढंग से योजनाओं को क्रियान्वित कर सकेंगे।
श्री मेश्राम ने सभी अधिकारियों को आहवान्ह किया कि यह बाढ़ प्रभावित क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ है इसलिए यहाॅ पर सभी योजनाओं एवं कार्यक्रमों को पूरी क्षमता के साथ ज़मीनीं स्तर पर क्रियान्वित करें। उन्होंने इस कार्य के लिए ग्राम प्रधानों को जागरूक करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि विद्युतीकरण के कार्य में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाय। क्योंकि विद्युत की सुविधा का फैलाव होने से महसी जैसे पिछड़े क्षेत्र में भी लोगों को छोटे-मोटे कल-कारखाने स्थापित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने समाधान दिवस सहित विभिन्न स्तरों पर प्राप्त होने वाले प्रार्थना-पत्रों को ससमय गुणवत्तापूर्ण निस्तारित कराये जाने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण इस प्रकार से करायें कि फरियादी भी की गयी कार्यवाही से संतुष्ट हो जाएं और उन्हें दोबारा भाग-दौड़ न करनी पड़े।  खाद्य एवं रसद विभाग के सम्बन्ध में प्राप्त प्रार्थना-पत्रों के सम्बन्ध में डीएसओ को निर्देश दिया कि जाॅच कराकर प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण कराएं तथा भूमिहीन, विधवा व पात्र लोगों के राशन कार्ड बनवायें। ऋणमाफी के सम्बन्ध में प्राप्त शिकायतों के सम्बन्ध में निर्देश दिया कि समिति के माध्यम से इनका निस्तारण कराया जाय। डीएम ने विद्युत, गन्ना, सिंचाई तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के सम्बन्ध में प्राप्त होने वाली शिकायतों का समयबद्ध व गुणवत्तापरक निस्तारण कराये जाने का भी निर्देश दिया। समाधान दिवस के अवसर पर विकलांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा विकलाॅगता चिन्हाॅकन के लिए शिविर भी आयोजित किया गया। यहाॅ पर 248 प्रार्थना-पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 35 का निस्तारण मौके पर किया गया।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक जुगुल किशोर, मुख्य विकास अधिकारी राम चन्द्र, प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच आर.पी. सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, उप जिलाधिकारी महसी डा. संतोष उपाध्याय, पुलिस क्षेत्राधिकारी के.के. सिंह चैहान, जिला विकास अधिकारी ओ.पी. आर्य, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बलवन्त सिंह, उपायुक्त मनरेगा वीरेन्द्र सिंह, जिला गन्ना अधिकारी राम किशन, जिला समाज कल्याण अधिकारी डी.के. सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, जिला विकलांगजन सशक्तिकरण अधिकारी अशोक कुमार गौतम सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, थानाध्यक्ष व बाल विकास परियोजना अधिकारी मौजूद रहे।
इसी प्रकार तहसील सदर बहराइच में उप जिलाधिकारी एस.पी. शुक्ल की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त हुए 45 प्रार्थना-पत्रों में से 09, तहसील नानपारा में उप जिलाधिकारी गौरांग राठी आईएएस की अध्यक्षता में आयोजित समाधान दिवस में प्राप्त हुए 76 प्रार्थना-पत्रों में से 26, तहसील मिहींपुरवा (मोतीपुर) में उप जिलाधिकारी कुवॅर वीरेन्द्र मौर्य की अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर 73 प्रार्थना-पत्र हुए जिसमें से 01 का मौके पर निस्तारण किया गया। तहसील कैसरगंज में एसडीएम पंकज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित समाधान दिवस के अवसर पर प्राप्त हुए 170 प्रार्थना-पत्रों में से 07 का निस्तारण मौके पर किया गया जबकि तहसील पयागपुर में उप जिलाधिकारी पयागपुर सिद्धार्थ यादव की अध्यक्षता में आयोजित समाधान दिवस के अवसर पर 96 प्रार्थना-पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 12 का निस्तारण मौके पर किया गया। समाधान दिवस के औचक निरीक्षण के लिए पहुॅचे अपर आयुक्त देवीपाटन मण्डल गोण्डा आर.एन. बाजपेई ने भी जनसमस्याओं की सुनवाई की।
अतहर मेहदी की रिपोर्ट————————–
—————————————————————————————————————–
अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular