Friday, April 19, 2024
spot_img
HomeMarqueeजानें कब से और कहां से मिलेंगे दो सौ के नए नोट

जानें कब से और कहां से मिलेंगे दो सौ के नए नोट

JOIN US-9918956492—————-
पिछले साल नवंबर में मोदी सरकार ने पुराने करेंसी नोट बंद करने के फैसला लिया था। इसके बाद से ही सरकार अलग-अलग मूल्यों के नए करेंसी नोट जारी कर रही है। इसी कड़ी में शुक्रवार को 200 रुपए का नया करेंसी नोट सामने आएगा। गुरुवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसका ऐलान किया था।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की मानें तो खराब हो चुकी करेंसी, जाली नोट के खेल और आम आदमी की सहूलियत को देखते हुए 200 रुपए के नए नोट को बाजार में लाया जा रहा है।

एसबीआई के मुख्य आर्थिक सलाहकार ने भी माना कि नोटबंदी के फैसले के बाद से ही पांच सौ और दो हजार रुपए के बीच नए मूल्य की कोई करेंसी नहीं लाई गई थी। अब दो सौ रुपए का नया नोट आने से लोगों को सहूलियत होगी, खासतौर पर रोजमर्रा के खर्चे में खुल्ले को लेकर आ रही दिक्कत इससे जरूर दूर होगी।

वहीं सबसे अहम यह है कि मूल्य कम होने की वजह से नई करेंसी की जमाखोरी पर नजर रखी जा सकेगी।

जानें कब से और कहां से मिलेंगे दो सौ के नए नोट

शुक्रवार को आरबीआई के कुछ चुनिंदा कार्यालयों,कुछ बैंकों की ब्रांच से ये नोट मिलने लगेंगे। हालांकि अभी ये नोट एटीएम मशीन से सीधे नहीं मिलेंगे, क्योंकि दो सौ के नए नोट की लंबाई 100,500 और दो हजार के नोटों के मुकाबले ज्यादा है। ऐसे में एटीएम दो सौ के नए नोट उगले, इसके लिए मशीन के कैसेट में बदलाव के साथ उसका कैलिब्रेशन भी बदलना पड़ेगा। जिसमें कुछ वक्त लग सकता है।

नोटबंदी के फैसले के बाद सरकार अब तक 2000, 500 और एक रूपये का नया नोट लाने के बाद अब दो सौ रुपए की नई करेंसी जारी कर रही है।

जानें कब लिया था पीएम मोदी ने ये फैसला

मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था में फैले कालेधन पर रोक लगाने के लिए पिछले साल 8 नवंबर की आधी रात से 500 और हजार रुपए पुराने नोट बंद कर दिए थे। एसबीआई के आंकड़ों की मानें तो नोटबंदी से पहले देश की कुल करेंसी में 87 फीसदी हिस्सा पांच सौ और हजार के नोटों का था। इसके असर को देखते हुए ही पीएम मोदी ने एक झटके में बड़े नोटों को बंद करने का फैसला किया था।

इसका असर भी नजर आने लगा है,स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की मानें तो नोटबंदी के बाद आज देश की कुल करेंसी में बड़े नोटों का प्रतिशत गिरकर सत्तर पर आ गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=YLlPJE-deBw


अवध न्यूज़ के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडिओ के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadh news सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है 
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img
- Advertisment -spot_img

Most Popular