जय गुरुदेव महाराज का पांच दिवसीय छठॉ पावन वार्षिक भंडारा महापर्व आध्यात्मिक सत्संग मेले मैं सभी आगुंतकों से आने की अपील की

0
271

मथुरा। जय गुरुदेव धर्म प्रचारक संस्था तथा जय गुरुदेव धर्म प्रचारक ट्रस्ट मथुरा के संयुक्त तत्वाधान में आगामी दिनांक 17 से 21 मई तक पांच दिवसीय विख्यात परम संत बाबा जयगुरुदेव जी महाराज का छठवा पावन वार्षिक भंडारा महापर्व पारंपारिक रूप से जय गुरुदेव आश्रम मथुरा में आयोजित होने जा रहा है।

जिसमें दर्शन पूजन सत्संग व साधना के अभ्यास हेतु देश के कोने-कोने से भारी संख्या में श्रद्धालु और आम जनता भाग लेगी।

18 मई को रात्रि 9:30 बजे के बाद शुरू होगा भंडारा 19 मई को मनाया जाएगा यह जानकारी संस्था के महामंत्री रामकृष्ण यादव उर्मिला प्रभारी चौधरी चरण सिंह एडवोकेट ने संयुक्त रुप से कृष्णा नगर स्थित चिरोली संत आश्रम (पुराने जय गुरुदेव आश्रम) पर एक पत्रकार वार्ता में दी।
संस्था पदाधिकारी ने बताया कि विख्यात संत बाबा जयगुरुदेव ने अपनी आध्यात्मिक यात्रा 10 जुलाई 1952 को अर्दली बाजार वाराणसी से प्रारंभ की।
वर्ष 1952 में कृष्णा नगर मथुरा में चिरौली संत आश्रम की स्थापना करके अपने मिशन को आगे बढ़ाया। बाबा जयगुरुदेव के गुरु घूरेलालजी महाराज जिन्हें सत्संगी (दादा गुरु जी महाराज) के नाम से पुकारते हैं। के निजधाम गमन के बाद चार भंडारे उनके गांव चिरौली में हुए उसके बाद चिरौली संत आश्रम कृष्णा नगर में संपन्न हुई।
बाबा जयगुरुदेव के अथक परिश्रम जन जागरण अभियान के फलस्वरुप उनकी संगत बहुत बढ़ गई जगह कम पड़ जाने पर वर्ष 1964 में बाईपास पर जमीन लेकर नए आश्रम की स्थापना की गई। जो वर्तमान में जय गुरुदेव धर्म प्रचारक संस्था का मुख्यालय है। उन्होंने बताया कि देश के अंदर अच्छे समाज के निर्माण के लिए बाबा जयगुरुदेव शाकाहार, सदाचार, मधनिषेध, चरित्र उत्थान, मानव प्रेम, अहिंसा मानव सेवा का पाठ पढ़ा कर करोड़ों लोगों का जीवन बदला उन्हें बुराइयों से मुक्त कर भागवत भजन में लगाया समाज सुधार का जो महान कार्य बाबा जयगुरुदेव ने किया वह अपने आप में एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है।
अपने मिशन को विश्वव्यापी बनाने हेतु बाबा जी ने सघन सत्संग के दौरे की अनेक आलोकिक बेमिसाल काफिला यात्रा निकाली पेशेवर राजनीति को साफ सुथरी छवि में लाने के लिए दूरदर्शी भूमिजोतक समूह जैसे संगठन खड़ा करके दिशा प्रदान की वैचारिक बदलाव लाने के लिए उन्होंने विभिन्न प्रकार के कदम उठाएं परिणाम स्वरुप देश में वैचारिक क्रांति की लहर खड़ी हो गई।
 संस्था पदाधिकारियों ने बताया की बाबा जयगुरुदेव ने अपनी फलती-फूलती वैचारिक बदलाव की बाट जो रही देशव्यापी संगत को दिनांक 28 मई 2012 को अपनी 116 वर्ष की आयु पूरी करके अलविदा कह कर निजधाम वासी हो गए। उनके परलोक गमन के पश्चात संस्था की बागडोर उनके अनन्य भक्त श्रद्धेय  श्री पंकज जी महाराज के हाथों में आई बाबाजी अपने पीछे भरी-पूरी संगत के साथ लोक कल्याण व विश्व शांति का महासंकल्प छोड़ कर गए। मिशन व कार्यों को आगे बढ़ाने का कार्य पंकज बाबा अनवरत कर रहे हैं अनेक उतार-चढ़ावों के बाद संगत अपने पूर्व में स्थापित स्वरूप से बहुत बढ़ गई है। ऐसी महाविभूति की पुण्य यादगार में प्रतिवर्ष उनका पावन वार्षिक भंडारा महापर्व दिनांक 17 से 21 मई तक आयोजित किया जाता है। भंडारे का मुख्य आकर्षण पूजन व प्रसाद वितरण 28 मई 2018 को रात्रि 9:30 बजे के बाद शुरू होगा संस्था अध्यक्ष श्रद्धा पंकज महाराज का मुख्य सत्संग 19 मई को प्रातः 6:00 बजे से होगा जिसमें वह देश समाज मानव हितों पर राष्ट्र उत्थान का मार्मिक व प्रेरक संदेश देंगे। कलयुग की सरल से सरल नाम योग सूरत शब्द योग साधना का गोपनीय भेद भी बताएंगे। बाबा जयगुरुदेव के अनुयायियों ने कहां है कि पांच दिवसीय इस महापर्व में शेष दिनों में राष्ट्रीय उपदेशकों के सत्संग प्रातः 5:30 बजे से व साय: काल 6:00 बजे से होंगे। इन सत्संगों के पूर्व प्रार्थना समरीन, ध्यान भजन की साधना का अभ्यास कराया जाता है। अनेक स्तरों पर सत्संग व विचार गोष्ठियां होती हैं। दहेज रहित सामूहिक विवाह संपन्न होते हैं। संस्था की प्रबंध समिति व संगतो की राष्ट्रीय गोष्ठियां भी होती है। जिनमें संस्था की गतिविधियों उद्देश्य की पूर्ति हेतु सकारात्मक कार्यवाहियों व संस्था द्वारा चलाई जा रही धर्मादा कार्यों की समीक्षा तथा उनके विकास व अन्य विषयों पर विचार विमर्श होते हैं। और निर्णय लिए जाते हैं। संस्था ने इस भंडारा महापर्व के सत्संग मेले मैं आम नागरिकों, ब्रजवासियों, ग्रामवासियों, सेठ, साहूकारों, युवा छात्र, छात्राओं, बुद्धिजीवियों, अधिकारियों, कर्मचारियों व विशिष्ट महत्व के महानुभावों को सादर आमंत्रित करते हुए सत्संग साधना पूजन पर भंडारे का लाभ उठाने की अपील की है। आयोजन को सफलतापूर्वक संपन्न होने के लिए सबकी भावनात्मक वैचारिक व हर प्रकार के संभव सहयोग की प्रार्थना की है। आयोजन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। गर्मी के मौसम को देखते हुए संगतो द्वारा शरबत व शीतल पानी की पियाऊ भी लगाई जाएगी।
 इस अवसर पर जय गुरुदेव आश्रम मथुरा के प्रबंधक संत राम चौधरी, राष्ट्रीय उपदेशक एवं प्रवक्ता बाबूराम, संस्था की प्रबंध समिति के अनेक सदस्य पी.सी. काले, सतीश उपाध्याय, कुमार सिंह, रोहिताश कुमार गुप्ता, जीतू भाई पटेल, भास्कर एम.पटेल, नानक भाई, विजय प्रकाश श्रीवास्तव, प्रवक्ता डॉ राज बहादुर चौधरी, अनिल ठाकुर, सुभाष मास्टर, राजेश पाल आदि उपस्थित थे।
जिला प्रभारी शाहिद कुरेशी की रिपोर्ट
——————————————————————————————————————–

अगर आप भी चाहते है अपने मोबाइल पर खबर तो तुरंत इस 9918956492 नंबर को अपने फ़ोन में अवधनामा के नाम से सेव करे और हमे व्हाट्सप्प कर अपना नाम और जिला बताये और पाए अपने फोन पर लेटेस्ट खबरे 

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here