आगरा विश्वविद्यालय : 83वां दीक्षांत समारोह संपन्न, मुख्य अतिथि रहे राष्ट्रपति

0
124
JOIN US-9918956492———————————————–
अपने व्हाट्सप्प ग्रुप में 9918956492 को जोड़े—————————– 
आगरा। डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के खंदारी परिसर में आयोजित 83वें दीक्षांत समारोह में 100 स्वर्ण पदक और 14 रजत प्रदान किए गए। इसके अलावा 213 पीएचडी, 102 एमफिल, 04 डीलिट और एक डीएससी की उपाधियां दी गईं। समारोह की गोल्डन गर्ल रामा मेडिकल कॉलेज कानपुर की एमबीबीएस छात्रा डॉ.मथकला अपर्णा रहीं। उन्हें आठ स्वर्ण पदक प्रदान किए गए।

दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार सुबह आगरा के खेरिया हवाई अड्डे पर करीब पौने 11 बजे पहुंचे। उनके स्वागत के लिए गवर्नर राम नाईक सोमवार को ही आगरा आ चुके थे। विश्वविद्यालय के 83वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभालयोगाचार्य एचआर नागेन्द्र और डीआरडीओ की महिला वैज्ञानिक टेसी थॉमस को डी.लिट् की उपाधि से सम्मानित किया गया। दीक्षांत समारोह के दौरान राष्ट्रपति के द्वारा विश्वविद्यालय के 114 छात्र-छात्राओं को मेडल दिए गए।

बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने उद्बोधन में कहा कि युवाओं को देश के लिए बहुत कुछ करना है। शिक्षा कहीं से भी प्राप्त की जाए बस इसे प्राप्त करने के लिए निरंतरता रहनी चहिए। विश्वविद्यालय में बेटियों ने शानदार प्रदर्शन देखकर प्रसन्नता हुई उन्होंने कहा की बेटियां आगे बढ़ेंगी तो देश आगे बढ़ेगा। समारोह के अध्यक्ष विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं प्रदेश के राज्यपाल राम नईक ने अपने उद्बोधन में कहा की 114 पदकों में से केवल 19 पदक छात्रों को मिल सके हैं बाकी के 95 पदक छात्राओं को मिले। यह छात्रों के लिए चुनौती के साथ ही चेतावनी भी है। छात्रों से कहा कि ऐसे तो आपको आरक्षण मांगना पड़ेगा। राज्यपाल राम नाइक ने कहा कि वे प्रदेश के 29 विश्वविद्यालयों का कुलाधितपति हैं। 25 विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह होने थे जिसमे अभी तक 15 विश्वविद्यालयों के संपन्न हो गए हैं। भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह में 16वां स्थान है। इसके अलावा विद्यार्थियों को सफलता का मन्त्र “चलते रहो – चलते रहो” देकर अपना उद्बोधन समाप्त किया। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० अरविन्द कुमार दीक्षित ने पिछले एक वर्ष में उनके द्वारा विश्वविद्यालय की जो उपलब्धियां प्राप्त हुई उसपर प्रकाश डाला। समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, राज्यपाल राम नाईक, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा आदि मौजूद रहे।

डॉ. मथकला अपर्णा आठ पदक लेकर बनी “गोल्डन गर्ल”

विश्वविद्यालय के 83वें दीक्षांत समारोह की गोल्डन गर्ल रामा मेडिकल कॉलेज कानपुर की एमबीबीएस छात्रा डॉ. मथकला अपर्णा रहीं। उन्हें सर्वाधिक आठ स्वर्ण पदक मिले। मेडल मिलने की खुशी गोल्डन गर्ल के साथ ही उनके परिजनों के चेहरे पर भी साफ झलकती दिखी।

https://www.youtube.com/watch?v=eBIyfSqbc0o


अवधनामा के साथ आप भी रहे अपडेट हमे लाइक करे फेसबुक पर और फॉलो करे ट्विटर पर साथ ही हमारे वीडियो के लिए यूट्यूब पर हमारा चैनल avadhnama सब्स्क्राइब करना न भूले अपना सुझाव हमे नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते है|
Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here