अधिवक्ता स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत ए.ऍफ़.टी.बी.ए. में लगाया गया निःशुल्क चिकित्सा-शिविर

0
221

ABHISHEK CHATURVEDI——————-
अधिवक्ता स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के तहत ए.ऍफ़.टी.बी.ए. में लगाया गया निःशुल्क चिकित्सा-शिविर

‘अधिवक्ता स्वास्थ्य जागरूकता अभियान’ का उद्देश्य सुरक्षित स्वास्थ्य के साथ अधिवक्ताओं को समाज से जोड़ना हैं: विजय कुमार पाण्डेय

  ए.ऍफ़.टी.बी.ए. लखनऊ, अधिवक्ताओं के स्वास्थ्य के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए स्थायी चिकित्सा-शिविर आयोजित करने के पूर्व कानपुर के विशेषज्ञ-चिकित्सक एस.के.ध्यानी और वी.एन.गौड़ को परीक्षण शिविर लगाने के लिए आमंत्रित किया जो, कानपुर से चलकर लखनऊ आए और निःशुल्क अस्थाई परीक्षण शिविर ए.ऍफ़.टी.बी.ए. के प्रांगण में लगाया. शिविर का शुभारम्भ बार के अध्यक्ष रिटायर्ड कर्नल अशोक कुमार का स्वास्थ्य-परीक्षण करके किया गया उसके बाद बार के सभी उपस्थित अधिवक्ताओं ने परीक्षण कराया और रिपोर्ट प्राप्त की तत्पश्चात सेना कोर्ट के विभागाध्यक्ष माननीय डी.पी. सिंह और ले.जनरल ज्ञान भूषण ने भी अपना स्वास्थ्य-परीक्षण कराया और कार्यक्रम की सराहना की.

        बार के जनरल सेक्रेटरी विजय कुमार पाण्डेय ने पत्रकारों को बताया कि अधिवक्ता सामाजिक सेवा के दबाव के चलते अपने स्वास्थ्य के प्रति ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण वे विभिन्न प्रकार की बीमारियों के शिकार हो जाते है और अंततः समाज की बहुत बड़ी क्षति होती है जिसके कारण हमारी बार ने ‘अधिवक्ता स्वास्थ्य जागरूकता अभियान’ का प्रारम्भ करने का निर्णय लिया. बर्तमान समय में स्वास्थ्य एक ऐसा विषय बन गया है जिसके प्रति लोगों की जागरूकता में उत्तरोत्तर विस्तार हो रहा है लेकिन अधिवक्ता समाज, सामाजिक चिंताओं के दबाव के कारण उतना केन्द्रित नहीं हो पाता जितना होना चाहिए. विजय पाण्डेय ने कहा कि हम ‘अधिवक्ता स्वास्थ्य जागरूकता अभियान’ के माध्यम से अधिवक्ताओं को सुरक्षित स्वास्थ्य के साथ समाज की सेवा से जोड़ना चाहते हैं, आज जिन विशेषज्ञ चिकित्सकों ने इस पवित्र अभियान में साथ आये उनको मैं धन्यवाद देता हूँ, बार के सदस्य कर्नल अशोक कुमार श्रीवास्तव ने अभियान की जिम्मेदारी सम्भाली यह बार के लिए गर्व की बात है हम आभार प्रकट करते हैं.

  विजय कुमार पाण्डेय ने बताया कि आज तो परिक्षण के तौर पर अस्थाई रूप से इसकी व्यस्था की गयी थी लेकिन, 10 जुलाई से मासिक ‘अधिवक्ता स्वास्थ्य जागरूकता अभियान’ का विधिवत शुभारम्भ किया जायेगा जिसमे जनपद के सभी बार के अधिवक्ताओं और पदाधिकारियों को शामिल होने की अपील की जाती है क्योंकि हम सम्पूर्ण अधिवक्ता-समाज तक इस सुविधा का लाभ पहुँचाना चाहते है वे आए और इससे जुड़ें और अपनी बार में इस सुविधा का शुभारम्भ करें जिससे एक मुहिम के तहत इसे सफल बनाया जा सके और भविष्य के लिए स्वस्थ अधिवक्ता समाज का सृजन हो सके.

  मौके पर मौजूद और व्यवस्था की जिम्मेदारी सम्भाल रहे बार के संयुक्त-सचिव पंकज कुमार शुक्ला ने कहा कि श्रीवास्तवजी के अविस्मरणीय सहयोग से आज इस चिकत्सा-सिविर को आयोजित करने में सफलता मिली और हमारी रचनात्मक कार्यशैली दूरगामी प्रभाव डालने वाली है और भविष्य में अन्य बारें भी इस प्रतियोगिता में शामिल होंगी और इसका क्षेत्र-विस्तार होगा, वरिष्ठ-अधिवक्ता एवं पूर्व-जनरल सेक्रेटरी डी. एस. तिवारी ने कहा अधिवक्ताओं के स्वास्थ्य-हित के लिए यह शिविर लोगों के लिए उदहारण का कार्य करेगा क्योंकि इससे यह संदेश प्रक्षेपित होगा कि चैतन्य-समाज की पहली जरूरत है स्वास्थ्य, सैन्य मामलों के विशेषज्ञ एवं बार के वरिष्ठ- अधिवक्ता रिटार्यड कर्नल वाई. आर. शर्मा ने कहा कि निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि यदि इसी प्रकार से हमारे सदस्य अपनी जिम्मेदारियों को उठाने के लिए आगे आते रहंगे तो वह दिन दूर नहीं जब एकमात्र आत्म-निर्भर बार के रूप में हमारी बार की पहचान बनेगी, युवा-विंग के अध्यक्ष रिटायर्ड कर्नल राकेश जौहरी ने कहा कि यह कार्य अप्रतिम, अविस्मरणीय  एवं अतुलनीय है, युवा अधिवक्ता रोहित कुमार ने रचनात्मक कार्य-शैली का एक उदाहरण, शैलेन्द्र कुमार सिंह ने जहाँ चाह, वहां राह का अच्छा उदाहरण बताया, पूर्व वरिष्ठ-स्थायी अधिवक्ता भारत सरकार श्रीमती दीप्ती प्रसाद बाजपाई ने संविधान के उद्देश्यों की तरफ बार का महत्वपूर्ण कदम बताया और भविष्य में इसकी सफलता की कामना की.     

Also read

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here