Home EPaper Urdu EPaper Hindi Urdu Daily News National Uttar Pradesh Special Report Editorial Muharram Entertainment Health Support Avadhnama

अक्टूबर 2018 तक मण्डल के सभी गॉव खुले में शौच से मुक्त हो जाये : अनिल गर्ग

ads

JOIN US 9918956492……………………………
अक्टूबर 2018 तक मण्डल के सभी गॉव खुले में शौच से मुक्त हो जाये : अनिल गर्ग
लखनऊ । मण्डलायुक्त अनिल गर्ग की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) पंचायती राज की मण्डलीय समीक्षा बैठक मण्डलायुक्त कार्यालय सभागार में शुक्रवार को सम्पन्न हुई।
बैठक में मण्डलायुक्त ने मण्डल के सभी जनपदों की स्वच्छ भारत (ग्रामीण) के भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2017-18 का वार्षिक लक्ष्य (गत वर्ष के अवशेष को सम्मिलित करते हुए) व्यक्तिगत शौचालय, स्कूल शौचालय, आंगनबाड़ी शौचालय के जनपदवार प्रगति की समीक्षा की और निर्देश दिये कि लाभार्थियों को धनराशि शीध्र उपलब्ध करवायी जाये और इसकी समीक्षा प्रत्येक सप्ताह मुख्य विकास अधिकारी व 15 दिन पर जिलाधिकारी द्वारा की जाये, यदि कहीं पर कोई शिकायत मिलती है तो जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जांच कराकर दोषियों के विरूद्ध एफआईआर कराकर दण्डात्मक कार्यवाही की जाये। उन्होने कहा कि जनपदों में जो डीपीसी रक्खे गये है यदि वो अपने दायित्वों का निर्वाहन भली भांति नहीं कर रहे हैं तो उनके स्थान पर दूसरे डीपीसी नियुक्ति किये जायें जिससे कार्यो में प्रगति आये। उन्होने कहा कि मण्डल के सभी जनपदों में जितने गांव खुले में शौच मुक्त हो रहे है उनकी जांच हेतु एक जनपद के डीपीसी दूसरे जनपद में जाकर ओडीएफ गांवों की जांच करेगें और अपनी आख्या उपलब्ध करायेंगे जिससे कार्यो में गुणवत्ता आयेगी और प्रगति में भी तेजी आयेगी। मण्डलायुक्त ने निर्धारित किया कि रायबरेली के डीपीसी उन्नाव में, उन्नाव के डीपीसी रायबरेली में, लखनऊ के डीपीसी हरदोई में, हरदोई के डीपीसी लखनऊ में, सीतापुर के डीपीसी खीरी में खीरी के डीपीसी सीतापुर में ओडीएफ गांवो की जांच कर आख्या प्रस्तुत करेंगे।
उन्होने कहा कि मण्डल के जनपदों में जितने भी गांव खुले में शौच मुक्त हो रहे हैं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा उनकी जांच कर यह सुनिश्चित किया जायेगा कि ओडीएफ गांवों में शत प्रतिशत शौचालय बने है कि नहीं। जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा जो आख्या उपलब्ध करायी जा रही है वह शत प्रतिशत है या नहीं। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ओडीएफ (खुले में शौच मुक्त) गांवों में  बने शौचालयों की गुणवत्ता की भी जांच की जायेगी।
मण्डलायुक्त ने कहा कि किस गांव में कितने-कितने शौचालय बनाये  है उनकी जांच कर जहां पर शौचालय के साथ-साथ बाथरूम भी बनाये गये है उन लाभार्थियों की एक लिस्ट तैयार कर ली जाये। उन्होंने कहा कि किसी भी ग्राम पंचायत का व्यक्ति वेबसाइट पर जाकर अपने ग्राम पंचायत का स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत क्या प्रगति है उसकी स्थिति जान सकता है।
उन्होने कहा कि नमामि गंगे योजना में हरदोई, उन्नाव, एवं रायबरेली जनपदों के गंगा किनारे बसे 74 गांवों को एक माह के भीतर खुले में शौच मुक्त बनायें जायें। उन्होने मुख्य विकास अधिकारियों से कहा कि सरकार की मंशा एवं लक्ष्य के अनुसार अक्टूबर 2018 तक मण्डल के सभी गांव खुले में शौच मुक्त होने है इस मिशन में अधिकारी ग्राम प्रधानों, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों का सहयोग लेते हुए युद्ध स्तर पर इस काम में लग जायें। मुख्य विकास अधिकारीगण नियमित रूप से भ्रमण एवं निरीक्षण करते रहे इससे कार्यो में शीध्रता आयेगी।
बैठक का संचालन उप निदेशक पंचायत राज लखनऊ मण्डल लखनऊ संजय बरनवाल द्वारा किया गया। बैठक में  मुख्य विकास अधिकारी उन्नाव संजीव सिंह, खीरी अमित सिंह, सीतापुर अरविन्द कुमार चैरसिया, हरदोई राधे श्याम, मुख्य विकास अधिकारी रायबरेली, जिला विकास अधिकारी लखनऊ पी0के0सिंह, मण्डल के सभी जनपदों के, जिला पंचायत राज अधिकारी, डीपीसी आदि अधिकारी उपस्थित रहे ।

ads

Leave a Comment

ads

You may like

Hot Videos
ads
In the news
post-image
Marquee Slider Special Report World

जर्मन राष्ट्रपति ने अमरीका की ज़बरदस्त निंदा की

जर्मनी के राष्ट्रपति ने बर्लिन दीवार गिराने की तीसवीं सालगिरह के अवसर पर अमरीका की मनमानियों की आलोचना की है।फ्रांक वाल्टर एश्टाइन मायर ने इस अवसर पर अपने भाषण...
post-image
Marquee Slider Special Report World

मिलेनी जोरजियाड्स: मुसलमान बनने के बाद मेरे नए जीवन में खुशियां आईं

हालिया वर्षों में इस्लाम की तरफ़ उन्मुख होकर मुसलमान होने वालों में से एक, फ़्रांसीसी सिंगर और रैपर Milanie Georgiades “मिलेनी जोरजियाड्स” भी हैं जिनका स्टेज नाम Diam’s “डिएम्स”...
Load More
ads