इस कम्पनी को चाहिए 2200 वर्कर, लखनऊ में सबसे विशाल MALL होगा शुरू

 | 
इस कम्पनी को चाहिए 2200 वर्कर, लखनऊ में सबसे विशाल MALL होगा शुरू

अवधनामा संवाददाता 

लखनऊ खाड़ी मुल्कों में ड्राईफ्रूट और तमाम दूसरे तरह के खाद्य उत्पादों का निर्यात और विपणन करने वाला लुलु ग्रुप ग्रेटर नोएडा शहर में फूड पार्क की स्थापना करेगा। ग्रूप के हेड यूसुफ़ अली और उनके साथ आए वरिष्ठ अधिकारियों के दल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) से बुधवार को लखनऊ में मुलाक़ात की। अफसरों ने 500 करोड़ रुपये की लागत वाला फ़ूड प्रॉसेसिंग पार्क स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। इस मौके पर ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण भी मौजूद रहे।

सीएम की मौजूदगी में सीईओ ने 20 एकड़ जमीन सौंपी
सीएम योगी आदित्यनाथ, लुलु ग्रुप के कार्यकारी निदेशक अशरफ अली एमए और अन्य शीर्ष अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने 20 एकड़ भूमि का आवंटन आदेश लुलु समूह के अध्यक्ष युसुफ अली एमए को सौंपा है। युसुफ अली ने मुख्यमंत्री को इस विश्व स्तरीय सुविधा के विभिन्न विवरणों के बारे में बताया, जो यूपी के कृषि क्षेत्र के लिए एक बड़ा समर्थन होगा। आपको बता दें कि लुलु समूह उत्तर प्रदेश के किसानों से कृषि उत्पाद की खरीद और निर्यात करेगा। डेटा के मुताबिक़ लुलु समूह दुनिया भर के हाइपरमार्केट में सालाना 20,000 टन स्थानीय फल और सब्जियां खरीदता है।

अरब की कम्पनी 500 करोड़ में बनाएगी फ़ूड पार्क, जानिए शहर को क्या फायदे होंगे

समूह सीधे किसानों से कृषि उत्पाद खरीदेगा
योगी आदित्यनाथ ने प्रस्तावित सुविधा के प्रोटोटाइप का अनावरण किया। जिसके मुताबिक अगले 8 महीने में 3,000 करोड़ रुपये के कारोबार के साथ परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। युसुफ अली ने कहा, “हम किसानों के लिए बेहतर राजस्व सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश के किसानों से सीधे सोर्सिंग करेंगे।”

500 करोड़ का निवेश और 2,200 को मिलेंगे रोजगार
इस अत्याधुनिक इकाई की स्थापना में 500 करोड़ रुपये का प्रारंभिक निवेश होगा और इससे 700 लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार और लगभग 1,500 लोगों के लिए अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होने की उम्मीद है। समूह के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बताया है कि यह सारा रोजगार स्थानीय निवासियों को ही दिया जाएगा। कुल मिलाकर परियोजना से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों को बड़ा फायदा मिलेगा।

लखनऊ में सबसे विशाल MALL होगा शुरू.

साथ ही आगामी अप्रैल में लुलु मॉल लखनऊ में लॉन्च के लिए तैयार हो रहा है। युसुफ अली एमए ने यह भी बताया कि ₹2,000 करोड़ की लागत से सबसे बड़े हाइपरमार्केट वाला लुलु मॉल पूरा होने के अंतिम चरण में है। इसका उद्घाटन अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह में किया जाएगा। अमर शहीद पथ पर 22 लाख वर्ग फुट के शॉपिंग मॉल में 220 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड, विश्व स्तरीय परिवार मनोरंजन केंद्र, 3,000 क्षमता वाले फूड कोर्ट और वैश्विक व्यंजन पेश करने वाले रेस्तरां और 11 स्क्रीन वाला पीवीआर सिनेमा सहित कुल 3,000 कारों की पार्किंग क्षमता होगी। साथ ही एक अलग पार्किंग भवन का भी निर्माण चल रहा है।

युसुफली एमए ने कहा, “हमें COVID-19 से संबंधित चुनौतियों के कारण परियोजना में एक वर्ष की देरी करनी पड़ी, लेकिन मैं वर्तमान व्यावसायिक परिदृश्य और यूपी सरकार के विकास-समर्थक दृष्टिकोण के बारे में बहुत उत्साहित हूं। मुझे यकीन है कि यह भारत के इस हिस्से में एक ऐतिहासिक खरीदारी और अवकाश स्थल होगा। एक बार पूरा होने के बाद लुलु मॉल 5,000 से अधिक लोगों को सीधे रोजगार देगा। जबकि अन्य 10,000 लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।” उन्होंने आगे कहा, “मैं योगी आदित्यनाथ जी और यूपी सरकार को धन्यवाद देता हूं। इस मेगा प्रोजेक्ट के सफल समापन के लिए उनके पूरे दिल से समर्थन के लिए शुक्रगुजार हूं।”

लुलु ग्रुप के दुनियाभर में 220 हाइपरमार्केट और मॉल
 

लुलु समूह के पास वर्तमान में मध्य पूर्व, मिस्र, भारत, मलेशिया और इंडोनेशिया में 220 हाइपरमार्केट और शॉपिंग मॉल हैं। जिसमें 57,000 से अधिक कर्मचारियों का वैश्विक कार्यबल है। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने कहा, “ग्रेटर नोएडा में इस परियोजना पर जल्दी काम शुरू हो जाएगा। जमीन पर बहुत जल्दी समूह को कब्जा दे दिया जाएगा। उन्होंने अगले 8 से 9 महीने में यहां उत्पादन और निर्यात शुरू करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को हासिल करने में गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन और विकास प्राधिकरण भरपूर सहयोग देंगे।”