ग्लासगो में भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों से पीएम मोदी ने की मुलाकात

 | 
ग्लासगो में भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों से पीएम मोदी ने की मुलाकात

ग्लासगो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन से अपने यूरोपीय दौरे की शुरुआत कर दी है। वह इटली की राजधानी रोम में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद अब वह रविवार को ग्लासगो पहुंचे हैं। यहां पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन (COP-26) में हिस्सा लेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्काटलैंड के ग्लासगो में भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात की है। ग्लासगो में अपने होटल पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत भारतीय प्रवासी प्रतिनिधियों के एक बड़े समूह ने किया, जिन्होंने 'भारत माता की जय' के नारे लगाए।

इसके पहले पीएम मोदी ने अपने ग्लासगो दौरे की जानकारी ट्वीट कर भी दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'ग्लासगो पहुंच गया हूं। यहां काप-26  (COP-26) में हिस्सा लूंगा। इस दौरान मैं जलवायु परिवर्तन को कम करने और इस संबंध में भारत के प्रयासों को स्पष्ट करने के लिए अन्य विश्व नेताओं के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।'

बोरिस जानसन के साथ होगी पीएम मोदी की बैठक

बता दें कि पीएम मोदी काप-26 में भाग लेने वाले हैं। साथ ही संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की बैठक के मौके पर अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जानसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री द्वारा इस साल की शुरुआत में दो बार कोरोना महामारी के कारण अपनी भारत यात्रा रद करने के बाद मोदी और जानसन के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी।

गौरतलब है कि ग्लासगो में वैश्विक शिखर सम्मेलन के लिए स्काटिश इवेंट कैंपस (एसईसी) में होने जा रहे जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के रूपरेखा समझौते (यूएनएफसीसीसी) के लिए पक्षकारों के 26वें शिखर सम्मेलन (COP-26) में वैश्विक नेताओं के सम्मेलन (डब्ल्यूएलएस) में पीएम मोदी समेत 120 विभिन्न सरकारों के प्रमुख और राष्ट्र प्रमुख शामिल होंगे।